Home > अमेरिकी जनता परमाणु समझौते के साथ ट्रम्प को नकारा

अमेरिकी जनता परमाणु समझौते के साथ ट्रम्प को नकारा

 Majid Khan |  2017-10-20 11:00:49.0  |  अमेरिका

अमेरिकी जनता परमाणु समझौते के साथ ट्रम्प को नकाराFile Photo

अमेरिका के मध्यपूर्व अध्ययन संस्थान और आईपीओएस रिसर्च इंस्टीट्यूट द्वारा किए गए सर्वेक्षण में यह बात सामने आई है कि अमेरिकी जनता परमाणु समझौते के पूर्णरूप से समर्थन में है।

अमेरिका के मध्यपूर्व अध्ययन संस्थान और आईपीओएस रिसर्च इंस्टिट्यूट द्वारा किए गए सर्वेक्षणों के सामने आए परिणामों के मुताबिक़ अमेरिका की 75 प्रतिशत जनता, गुट पांच धन एक और ईरान के बीच हुए परमाणु समझौते के पक्ष में है।

अमेरिकी संस्थानों द्वारा किए गए सर्वेक्षण में ईरान के व्यापक परमाणु समझौते के समर्थन में 79% अमेरिकी महिलाएं और 71% अमेरिकी पुरुषों ने अपने समर्थन का एलान किया है। अमेरिका में हुए इस ताज़ा सर्वेक्षण में 54% अमेरिकियों ने ईरान के साथ राजनयिक संबंधों की बाहाली का समर्थन किया है, इसके अलावा, 55% अमेरिकी लोगों ने डोनाल्ड ट्रम्प को ग़लत क़रार दिया है।

उल्लेखनीय है कि परमाणु समझौते के बाद, अमेरिकी राष्ट्रपति को जेसीपीओए के अंतर्गत ईरान पर लगे परमाणु प्रतिबंधों को समाप्त करने वाले समझौते पर 90 दिनों के भीतर हस्ताक्षर करना होता है, लेकिन इस बार डोनाल्ड ट्रम्प ने ऐसा नहीं किया। ज्ञात रहे कि अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) की आठ रिपोर्टों में ईरान के जेसीपीओए पर प्रतिबद्ध रहने की पुष्टि के बावजूद डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा परमाणु समझौते की अभीतक पुष्टि नहीं की गई है।

Tags:    
Share it
Top