Home > ऑस्ट्रेलिया में समलैंगिक विवाह को मिली मंजूरी

ऑस्ट्रेलिया में समलैंगिक विवाह को मिली मंजूरी

आस्ट्रेलिया की सीनेट ने समलैंगिक विवाह को कानूनी मान्यता देने वाला विधेयक 12 के मुकाबले 43 मतों से पारित कर दिया गया

 Ekta singh |  2017-11-29 09:11:35.0  |  नई दिल्ली

ऑस्ट्रेलिया में समलैंगिक विवाह को मिली मंजूरी

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया में समलैंगिक विवाह को कानूनी मान्यता मिल गयी हैं. बता दें, ऑस्ट्रेलिया की संसद के उच्च सदन ने आज समलैंगिक विवाह को कानूनी मान्यता देने वाले विधेयक को पारित कर दिया.

अधिकतर सांसदों द्वारा ऑस्ट्रेलियाई नागरिकों की इच्छा का सम्मान करने पर सहमति जताने के मद्देनजर ऐसी उम्मीद है कि यह विधेयक क्रिसमस से पहले सदन के निचले सदन में आसानी से पारित हो जाएगा.

ऑस्ट्रेलिया की सीनेट ने समलैंगिक विवाह को कानूनी मान्यता देने वाला विधेयक 12 के मुकाबले 43 मतों से पारित कर दिया गया. इससे पहले ऑस्ट्रेलिया कि राष्ट्रीय सांख्यिकी एजेंसी के डाक सर्वेक्षण में वहां के नागरिकों ने भारी बहुमत से समलैंगिक विवाह को वैध बनाने का समर्थन किया था.

कनजर्वेटिव पार्टी के सदस्यों ने धर्म में इसकी मान्यता नहीं होने का हवाला देते हुए विरोध किया था. इनमें फ्लोरिस्ट, बैंकर्स और म्यूजिशन शामिल थे जिन्होंने समलैंगिक जोड़ों को अधिकार देने से इंकार कर दिया था. इसके लिए संविधान में बदलाव करने से मना कर दिया था.

लेबर पार्टी के सीनेट सदस्य पेंगी वांग ने संसद में कहा, "ऑस्ट्रेलिया के लोगों ने भेदभाव को कम करने के लिए वोट दिया. हम सीनेट सदस्यों ने भेदभाव बढ़ाने वाले संशोधनों को खारिज कर उनके मतदान का सम्मान किया है."

विधेयक को अगले सप्ताह निचले सदन में पेश किया जाएगा. अगर यह विधेयक निचले सदन में भी पारित हो गया तो ऑस्ट्रेलिया समलैंगिक विवाह का कानूनी मान्यता प्रदान करने वाला 26वां देश होगा.


Tags:    
Share it
Top