राष्ट्रीय

अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप और उनकी बीवी मेलेनिया को लेकर किताब में किया बड़ा खुलासा

Special Coverage News
3 Dec 2019 3:44 PM GMT
अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप और उनकी बीवी मेलेनिया को लेकर किताब में किया बड़ा खुलासा
x

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप यूं तो हमेशा ही चर्चा में रहते हैं लेकिन अबकी बार ये बारी उनकी तीसरी बीवी मेलेनिया ट्रंप की है. सीएनएन की रिपोर्टर ने अमेरिकी की प्रथम महिला पर "फ्री मेलेनिया" के नाम से किताब लिखकर उसमें कुछ ऐसी जानकारियां दी हैं कि अमेरिका में सनसनी फैल गई है. किताब में दावा किया गया है कि मेलेनिया की अपने पति से बन नहीं रही, वो व्हाइट हाउस में अलग बेडरूम में सोती हैं, जिसमें उनके पति का आना नहीं होता.

किताब की लेखिका कैट ब्रेटन हैं. उन्होंने लंबे समय तक व्हाइट हाउस कवर किया. अमेरिका में उनकी गिनती जाने-माने पत्रकारों में होती है. उनके अपने पुख्ता स्रोत हैं. उन्होंने किताब में जो बातें लिखी हैं वो हैरान करने वाली तो हैं लेकिन किताब का दावा है कि इसमें दी गई जानकारियां सच हैं.

किताब में कहा गया है कि वो अपनी पब्लिक छवि और निजता के बीच संघर्ष कर रही हैं. व्हाइट हाउस में आए हुए उन्हें तीन साल हो चुके हैं लेकिन वो अब सबसे रहस्यों में लिपटी हुई, शांत और प्रेस से घबराने वाली फर्स्ट लेडी हैं-कभी वो गर्मजोशी से भरी दिखती हैं तो कभी भावशून्य चेहरे के साथ.

उनका पति ऐसा शख्स है जो शायद ही कभी रिपोर्टर्स के सामने चुप रहता हो और उसकी कोई सुबह बगैर कोई ट्वीट किये गुजरती हो लेकिन इससे अलग मेलेनिया सबसे विरक्त, व्हाइट हाउस में फंसी हुई लगती हैं.

हालांकि उन्होंने ये दिखाया है कि किस तरह सुर्खियों में रहना है. वो आमतौर पर चुप्पी को बड़े हथियार के तौर पर इस्तेमाल करती हैं. इस मामले में वो अपने पति डोनल्ड से एकदम अलग हैं, जो शायद अमेरिकी इतिहास के सबसे विवादास्पद राष्ट्रपति हैं और अक्सर प्राइवेट होने की हद लांघते हुए उसे पब्लिक कर देते हैं.

इस किताब में कहा गया है कि व्हाइट हाउस में उनका अलग बेडरूम है. मियां-बीवी अलग अलग बेडरूम में सोते हैं. कई स्रोतों ने इस बात की तसदीक की है कि ट्रंप और मेलेनिया अलग अलग बेडरूम में सोते हैं. मेलेनिया के पास तीसरी मंजिल पर अपना दो कमरों लंबा-चौड़ा सूइट है. ये व्हाइट हाउस में मेलेनिया का ऐसा हिस्सा है, जो केवल उनका प्राइवेट है.

वो इस तरह के कपड़े भी पहनती हैं, जो अक्सर मौकों के मूड के हिसाब से सही नहीं होते. जो जाहिर करते हैं कि वो ये दिखाती हैं कि किसी की परवाह नहीं करतीं लेकिन कपड़ों के रंग ये अहसास भी देते हैं कि वो खुश नहीं हैं.

उनके पास कितनी पॉवर है

ऐसा लगता है कि मेलेनिया ट्रंप खासी पॉवरफुल महिला हैं और पति पर उनका खासा प्रभाव है. पिछले साल डोनल्ड ट्रंप को अपने नेशनल सेक्यूरिटी एडवाइजर मीरा रिकार्डेल को निकालना पड़ा, क्योंकि वो फर्स्ट लेडी के स्टॉफ से अफ्रीका दौर के समय उलझ गया था.

मेलेनिया ने उन्हें तुरंत व्हाइट हाउस से निकाल बाहर करने की मांग की. शायद ट्रंप ऐसा नहीं करना चाहते थे. उन्होंने इस पर जब कोई कार्रवाई नहीं की तो फर्स्ट लेडी ने एक बयान दे डाला, व्हाइट हाउस में कुछ लोग ऐसे हैं जो फर्स्ट लेडी की इज्जत नहीं करते. अगले ही दिन रिकार्डेल को बाहर का रास्ता देखना पड़ा. मेलेनिया ने अपनी पॉवर दिखा दी.

किताब के अनुसार वो अक्सर पति के फैसलों को प्रभावित करती हैं-चाहे वो सियासी और स्टॉफ प्रबंधन से संबंधित. वो अक्सर अपनी राय सामने रखती हैं. कई बार दिन में वो एक बार से ज्यादा पति से टेलीफोन से बात करती हैं.

इवांका से कैसे रिश्ते

माना जाता है कि इस समय व्हाइट हाउस में दो फर्स्ट लेडी हैं. एक मेलेनिया खुद और दूसरी ट्रंप की बेटी इवांका, जो अक्सर पिता के साथ दौरों में रहती हैं और महत्वपूर्ण अतिथियों के साथ मुलाकात में वो भी हिस्सा होती हैं. किताब के अनुसार, प्रत्यक्ष तौर पर दोनों में अच्छे संबंध हैं. दोनों एक दूसरे के साथ बेहतर दिखने की कोशिश करती हैं. लेकिन हकीकत में ऐसा नहीं है. तमाम चीजों को लेकर अंदरूनी तौर पर उनमें खींचातानी चलती रहती है.

सार्वजनिक तौर पर भी दिखता है सब ठीक नहीं

सार्वजनिक जीवन में ट्रंप और मिलेनिया की जो बांडिंग सामने आई है, उससे लोगों को लगता है कि उनके बीच सबकुछ ठीक नहीं है. अप्रवासियों के मामले में भी वो ट्रंप के बिल्कुल खिलाफ खड़ी नजर आईं.

मिलेनिया सार्वजनिक तौर पर कभी उनका हाथ नहीं पकड़तीं. आमतौर पर उनका चेहरा शुष्क बना रहता है. कई बार ये भी देखा गया कि ट्रंप उन्हें छोड़कर आगे बढ़ गए और वो पीछे रह गईं. व्हाइट हाउस भी वो पांच महीने तक नहीं आईं. उसके बाद वो यहां शिफ्ट हुईं.

कैसे हुई थी पहली मुलाकात

ये 1990 की बात है, जब छह फीट लंबी और छरहरी मेलेनिया न्यूयॉर्क आईं थीं. वो पेरिस और मिलान के मशहूर फैशन जगत में एक मॉडल के तौर पर धूम मचा चुकी थीं. न्यूयॉर्क की एक पार्टी में जब वो एंजॉय कर रही थीं, तभी एक शख्स उनके सामने आकर खड़ा हो गया. वो उनसे बात करना चाहता था. मेलेनिया ने महसूस किया कि इस शख्स की रुचि उनसे फ्लर्ट करने में ज्यादा है. पांच मिनट के परिचय में ही उसने टेलीफोन नंबर भी मांग लिया. इस शख्स को न्यूयॉर्क के सर्किल में रसूखदार लेकिन वूमनाइजर के तौर पर जाना जाता है. वो शख्स थे डोनाल्ड ट्रंप.

वो अपनी दो बीवियों को तलाक दे चुके थे. उनकी पूर्व बीवियों की शिकायत थी कि ये शख्स भरोसे लायक नहीं है. जब वो पहली बार मेलेनिया से मिले तो उन्होंने उन्हें शानदार मॉडलिंग करियर का सपना दिखाया.

वो ट्रंप को प्ले बॉय मानती थीं

प्रसिद्ध मैगजीन "जीक्यू" में मेलेनिया की एक फ्रेंड ने बताया कि शुरू में डेटिंग के बाद भी वह ट्रंप पर कतई भरोसा नहीं करती थीं. उनके दिलोदिमाग में ट्रंप की छवि एक प्लबॉय की ही बनी रहती थी. 1999 में उनमें अंतरंग संबंध तो बने लेकिन फिर जल्दी ही ब्रेकअप भी हो गया.

हालांकि कुछ ही महीने बाद दोनों फिर साथ दिखने लगे. अबकी बार दोनों की डेटिंग पांच साल से कुछ ज्यादा चली. तब एक दिन ट्रंप ने 1.5 मिलियन डॉलर की हीरे की बेशकीमती अंगूठी मिलेनिया की अंगुलियों में पहनाते हुए शादी के लिए प्रोपोज किया.

शादी से पहले ट्रंप कराते हैं ये कांट्रैक्ट

ट्रंप से शादी से पहले मेलेनिया को भी वही करना पड़ा, जो ट्रंप की दोनों पूर्व पत्नियों ने किया था. शादी से पहले ही उन्हें ऐसे करार पर साइन करना पड़ा था, जिसमें ये लिखा था कि अगर उनका तलाक होता है तो वो ट्रंप की संपत्ति में कोई हिस्सा नहीं मांगेंगी. मिलेनिया ने भी ऐसा ही किया. 22 जनवरी 2005 को उनकी शादी हो गई. इस शादी से एक बेटा है बैरन ट्रंप.

Tags
Special Coverage News

Special Coverage News

    Next Story