Home > यहां बन रहा दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट, सालाना 10 करोड़ यात्री कर सकेंगे सफर

यहां बन रहा दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट, सालाना 10 करोड़ यात्री कर सकेंगे सफर

इस देश में बन रहा है दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट, जहां पर यात्रियों की क्षमता सालाना 10 करोड़ माना जा रहा है। एयरपोर्ट के नए डिजाइन के मुताबिक, यहां

 Vikas Kumar |  2018-01-19 13:36:15.0  |  नई दिल्ली

यहां बन रहा दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट, सालाना 10 करोड़ यात्री कर सकेंगे सफर

नई दिल्ली : इस देश में बन रहा है दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट, जहां पर यात्रियों की क्षमता सालाना 10 करोड़ माना जा रहा है। तस्वीरें देखकर ऐसा लग रहा है जैसे की ये एक स्पेसक्राफ्ट हो लेकिन आपको बता दें ये कोई स्पेसक्राफ्ट नहीं है बल्कि एक एयरपोर्ट है।

जी हां, चीन की राजधानी बीजिंग में नया एयरपोर्ट बनाया जा रहा है। ये एयरपोर्ट अभी के बीजिंग केपिटल इंटरनेशनल एयरपोर्ट से 67 किलोमीटर दूर है। इसे दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट माना जा रहा है। इसका अक्टूबर 2019 में ट्रायल शुरू होगा।

खबर के मुताबिक, स्पेसक्राफ्ट की तरह दिखने वाला ये एयरपोर्ट 3,13,000 वर्ग मीटर जगह को घेरेगा। इसमें छह गलियारें होंगे। गार्डन, लैडस्कैप और घरेलू और अंतरराष्ट्रीय पैसेंजरों के लिए अलग-अलग टर्मिनल होंगे।

बीजिंग मुनिसिपल ऑफिस के मुताबिक, इंजीनियरिंग प्रोजेक्ट जुलाई 2019 में पूरा हो जाएगा। इसका ट्रायल तीन महीने बाद यानी अक्टूबर में होगा। बताया जा रहा है साल में इस एयरपोर्ट से दस करोड़ यात्री सफर करेंगे, वहीं हर साल यहां से 4 मिलियन टन माल ढोया जाएगा।

शहर को एयपोर्ट से जोड़ने के लिए हाईवे का काम भी शुरू हो चुका है। यह एयरपोर्ट 46 किलोमीटर दक्षिण में दाक्सिंग जिले और लांगफांग की सीमा पर मौजूद है। लांगफांग हिबेई राज्य में मौजूद है। एयरपोर्ट के नए डिजाइन के मुताबिक, यहां चार रन-वे होंगे। हर साल यहां 6 लाख 20 हजार फ्लाइट्स आएंगी।

Tags:    
Share it
Top