Home > अमेरिकी राष्ट्रपति के आने से पहले, चीन ने एक ही दिन में स्मॉग की चादर हटाई

अमेरिकी राष्ट्रपति के आने से पहले, चीन ने एक ही दिन में स्मॉग की चादर हटाई

चीन का बीजिंग शहर भी दिल्ली से भी खतरनाक प्रदूषण से जूझ रहा है। हालांकि अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के चीन में पहुंचने से पहले ही वहां मौजूद दिल्ली जैसी धुंध एक रात में हटा दी गई।

 आनंद शुक्ल |  2017-11-09 11:57:47.0  |  नई दिल्ली

अमेरिकी राष्ट्रपति के आने से पहले, चीन ने एक ही दिन में स्मॉग की चादर हटाई

चीन: चीन का बीजिंग शहर भी दिल्ली से भी खतरनाक प्रदूषण से जूझ रहा है। हालांकि अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के चीन में पहुंचने से पहले ही वहां मौजूद दिल्ली जैसी धुंध एक रात में हटा दी गई। यही वजह है कि बुधवार को राष्ट्रपति ट्रंप का विमान साफ आसमान के नीचे उतरा। हालांकि इसके लिए चीन को आखिरी कुछ दिनों में इमरजेंसी कदम उठाने पड़े। पिछले कुछ दिनों के धुंध वाले मौसम को देखते हुए चीन ने कई आपातकालीन कदम उठाए। साथ ही बीजिंग में ऑरेंज अलर्ट भी घोषित किया हुआ था। इसे बुधवार को साफ मौसम की वजह से हटा लिया गया।

पिछले गुरुवार को बीजिंग शहर में प्रशासन की ओर से ऑरेंज स्तर का अलर्ट घोषित किया गया था। साथ ही मौसम विभाग ने बीजिंग में 4 नवंबर से 8 नवंबर तक स्मॉग छाने की चेतावनी जारी की थी। वहीं ऑरेंज अलर्ट के तहत चीन ने ट्रंप के आने से पहले जिन गाड़ियों और कंस्ट्रक्शन को बैन लगा दिया था। साथ ही स्टील, सीमेंट और कोयला कंपनियों के प्रोडक्शन पर अस्थायी रोक लगा दी गई थी।
वहीं चीनी प्रशासन की इस कोशिश में नॉर्दन हवाओं ने भी काफी मदद की। चीन के मौसम विज्ञान विभाग ने मंगलवार से ठंडी नॉर्दन हवाओं के चलने की संभावना व्यक्त की थी। इन हवाओं की मदद से भी धूंध दूर हुई और ट्रंप के उतरने के समय आसमान काफी साफ दिखा।
पहले कई बार नहीं मिली सफलता
महत्वपूर्ण इवेंट से पहले चीन द्वारा आसमान साफ करने का यह पहला प्रयास नहीं था। चीन ने आपातकालीन कदम उठाते हुए अपेक समिट और मार्च में हुए संसदीय दल के बैठक के समय जरूर आसमान को साफ कर दिया था, हालांकि उसे पिछले दिनों हुए कम्यूनिस्ट पार्टी के महत्वपूर्ण कांग्रेस के समय सफलता नहीं मिली और स्मॉग से जूझना पड़ा। हालांकि‍ चीन की केंद्र सरकार बीजिंग से स्मॉग की चादर हमेशा के लिए हटाने के लिए प्रयासरत है।

Tags:    
Share it
Top