Breaking News
Home > अंतर्राष्ट्रीय > चीन में कोरोना वायरस का कहर, अब तक 56 लोगों की मौत

चीन में कोरोना वायरस का कहर, अब तक 56 लोगों की मौत

वायरस से 237 लोगों की हालत गंभीर

 Arun Mishra |  26 Jan 2020 4:23 AM GMT  |  दिल्ली

चीन में कोरोना वायरस का कहर, अब तक 56 लोगों की मौत

चीन में कोरोना वायरस का कहर जारी है. इसकी चपेट में आने से अब तक 56 लोगों की मौत हो चुकी है. इसके अलावा करीब 2000 लोग कोरोना वायरस से पीड़ित बताए जा रहे हैं.

चीन के नेशनल हेल्थ कमीशन के मुताबिक शुक्रवार से 444 नए मामले सामने आए हैं, जिनमें से 237 मरीजों की हालत गंभीर बताई जा रही है.

चीन के अलावा फ्रांस में 2, ऑस्ट्रेलिया में एक, थाईलैंड में 4, जापान में 2, दक्षिण कोरिया में 2, अमेरिका में 2, वियतनाम में 2, सिंगापुर में 3, नेपाल में एक, हांगकांग में पांच, मकाऊ में 2 और ताइवान में 3 कोरोना वायरस के मामले सामने आए हैं.

चीन बनाएगा 1300 बेड वाला अस्पताल

इस बीच कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच चीन ने 2 दिनों में 2 अस्पतालों के निर्माण की घोषणा की, जिनका निर्माण 15 दिनों के भीतर कर लिया जाएगा. वूहान प्रशासन ने शनिवार को अगले 15 दिनों में 1300 बेड की क्षमता वाले अस्पताल का निर्माण करने की घोषणा की.

पीपुल्स डेली चाइना ने सोशल मीडिया के माध्यम से बताया कि कोरोना वायरस के कहर के बीच अच्छी देखभाल को लेकर वूहान शहर ने अगले 15 दिनों में कोरोना वायरस से पीड़ित लोगों के लिए अब 1,300 बेड की क्षमता वाला एक और अस्पताल बनाने की घोषणा की. अस्पताल का नाम लीशेंसन अस्पताल होगा.

इससे पहले चीन के शहर वूहान प्रशासन ने शुक्रवार को कहा था कि साल 2003 में सार्स वायरस से निपटने के लिए बीजिंग ने सात दिनों में अस्पताल का निर्माण किया था. अब इसी मॉडल की तर्ज पर वर्ष 2019 के कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के लिए एक हजार बेड की क्षमता वाले विशेष अस्पताल का निर्माण वूहान में शुरू हो गया है, जो 3 फरवरी तक पूरा कर लिया जाएगा.

चीन में वसंतोत्सव की खुशियां

चीन के कुछ स्थलों में न्यू कोरोनावायरस निमोनिया के मामले दर्ज हुए. वर्तमान चीन में सबसे महत्वपूर्ण त्योहार परंपरागत वसंतोत्सव की खुशियां मनाई जा रही हैं, लेकिन 1.4 अरब चीनी लोग एकजुट होकर संक्रामक रोग के मुकाबले में प्रयासरत हैं.

अनगिनत आम नागरिकों ने खुद पर नियंत्रण का फैसला किया, ताकि रोग की रोकथाम, फैलाव को बंद किया जा सके. मौजूदा रोग का केंद्र मध्य चीन के हूपेइ प्रांत की राजधानी वूहान है.

अभी 5.9 करोड़ जनसंख्या वाले हूपेइ प्रांत समेत पेइचिंग, शांगहाई, आनह्वेइ, क्वांगतोंग, थ्येनचिन और छोंगछिंग आदि प्रांतों और केंद्र शासित शहरों ने अहम आपातकाल सार्वजनिक स्वास्थ्य मामले की पहली श्रेणी वाली व्यवस्था शुरू की.

वायरस के कारण कई कार्यक्रम रद्द

वायरस के लगातार फैलाव को रोकने के लिए देशभर में लोगों की भीड़ वाले वसंतोत्सव मेला जैसी गतिविधियों को रद्द कर दिया गया. खेल जगत में भी कुछ प्रतियोगिताओं को स्थगित किया गया, रद्द कर दिया गया, या मैच स्थल का स्थानांतरण किया गया.

करोड़ों आम चीनियों ने वास्तविक कदम उठाकर रोकथाम कार्य पर जोर दिया. वायरस के फैलाव को बंद करने के लिए बेशुमार लोगों ने वसंतोत्सव के दौरान अपने परिजनों से मिलने या बाहर सैर-सपाटा करने की योजना त्याग दी.

(इनपुट-आईएएएस)

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Arun Mishra

Arun Mishra

Arun Mishra


Next Story

नवीनतम

Share it
Top