Home > दाइश ने किया सऊदी अरब के अस्सलाम शाही महल पर हमला

दाइश ने किया सऊदी अरब के अस्सलाम शाही महल पर हमला

 Majid Khan |  2017-10-10 12:30:18.0  |  सऊदी

दाइश ने किया सऊदी अरब के अस्सलाम शाही महल पर हमला

सऊदी अरब के अस्सलाम महल पर आतंकी हमले की औपचारिक घोषणा होने के बाद इसकी भर्त्सना में बयानों की लाइन लग गई है। इस हमले में दो गार्ड मारे गए और तीन घायल हो गए। इस हमले का सबसे ख़तरनाक पहलू यह है कि इसमें उस महल को निशाना बनाया गया है कि जहां शाही दीवान है और जहां मंत्रियों की बैठकें होती हैं।

सऊदी नरेश सलमान बिन अब्दुल अज़ीज़ ने रूस की यात्रा पर जाने से पहले इसी महल में मंत्रियों की बैठक की अध्यक्षता की थी। यह बात सही है कि जिस समय हमला हुआ महल ख़ाली था क्योंकि हमला शनिवार को हुआ जो सरकारी साप्ताहिक छुट्टी का दिन है। हमला भी उस गेट पर हुआ जो पश्चिमी भाग में है और उसके सामने से आम आवाजाही की सड़क गुज़रती है। लेकिन यह पहली बार है कि उस शाही महल पर हमला हुआ है जो रियाज़ के यमामा शाही महल के बाद सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है।

रियाज़ में अमरीकी दूतावास ने एक बयान जारी करके अपने नागरिकों से कहा कि वह आवाजाही के समय सावधानी बरतें। इस बयान से चिंता और भय फैल गया क्योंकि आतंकी हमले के बारे में सऊदी अरब का औपचारिक बयान आने से पहले ही दूतावास का बयान जारी हो गया था। सोशल मीडिया पर इस हमले के बारे में बहस जारी है और अलग अलग टिप्पणियां की जा रही हैं।

कुछ लोगों ने इसे दाइश की जवाबी कार्यवाही ठहराया है क्योंकि कुछ ही दिन पहले रियाज़ में पुलिस ने दाइश के एक ग्रुप को मार गिराने का दावा किया था। पुलिस का कहना था कि यह लोग विस्फोटक बेल्ट बनाने का काम करते थे। पुलिस के हमले में कई आतंकी पकड़े भी गए थे।

सऊदी अरब की आर्थिक राजधानी कहे जाने वाले जिद्दा शहर में अस्सलाम शाही महल पर हमला यह दर्शाता है कि दाइश ने सऊदी अरब के भीतर मौजूद अपने आतंकियों को सक्रिय करने का फ़ैसला कर लिया है। यह कहा जा सकता है कि दाइश के राडार पर अब सऊदी अरब के शहर आ गए हैं।

Tags:    
Share it
Top