Home > 40 अमेरिकी सांसदों की मांग, म्यांमार की सेना पर लगे प्रतिबंध

40 अमेरिकी सांसदों की मांग, म्यांमार की सेना पर लगे प्रतिबंध

 Majid Khan |  2017-10-20 12:30:05.0  |  रोहिंग्या

40 अमेरिकी सांसदों की मांग, म्यांमार की सेना पर लगे प्रतिबंध

अमेरिका के 40 से अधिक सांसदों ने सरकार से मांग की है कि म्यांमार की सेना के विरुद्ध प्रतिबंध लगाए जाएं। रोएटर्ज़ के अनुसार अमेरिका के 40 से अधिक सांसदों ने एक पत्र लिखकर ट्रम्प सरकार से मांग की है कि म्यांमार में रोहिंग्या मुसलमानों के जनसंहार में लिप्त ज़िम्मेदारों के ख़िलाफ़ प्रभावी प्रतिबंध लगाए जाएं।

इस पत्र में जिसपर रिपबल्किन और डेमोक्रेट दोनों प्रतिनिधियों ने हस्ताक्षर किये हैं, अमेरिकी विदेशमंत्री रेक्स टेलरसन से अनुरोध किया है कि म्यांमार की सेना के विरुद्ध मानवाधिकारों के हनन के आरोप में कार्यवाही की जाए।

ज्ञात रहे कि अगस्त 2017 से म्यांमार के राख़ीन प्रांत में रोहिंग्या के विरुद्ध आरंभ की गई ताज़ा कार्यवाही में 6000 से अधिक रोहिंग्या मुसलमान मारे जा चुके हैं जबकि 8000 रोहिंग्या घायल हुए हैं। इसी बीच म्यांमार के सैनिकों और वहां के अतिवादी बौद्धों की संयुक्त कार्यवाही से अपनी जान बचाकर लगभग दस लाख रोहिंग्या मुसलमान, पड़ोसी देश बांग्लादेश चले गए।

उल्लेखनीय है कि म्यांमार में रोहिंग्या मुसलमानों के खुले जनसंहार के बारे में क्षेत्रीय और अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की चेतावनियों के बावजूद म्यांमार के सैनिकों और वहां के अतिवादी बौद्ध एक साथ मिलकर रोहिंग्या मुसलमानों का जनसंहार कर रहे हैं।

Tags:    
Share it
Top