Home > 2018 में आ सकते हैं भयानक भूकंप, अमेरिकी वैज्ञानिकों की चेतावनी

2018 में आ सकते हैं भयानक भूकंप, अमेरिकी वैज्ञानिकों की चेतावनी

वैज्ञानिकों का कहना है कि पृथ्वी के घूमने की रफ्तार में अंतर आ रहा है. जिसके चलते भूकंप के आने की आशंका है

 Ekta singh |  2017-11-21 09:03:27.0  |  नई दिल्ली

2018 में आ सकते हैं भयानक भूकंप, अमेरिकी वैज्ञानिकों की चेतावनी

नई दिल्ली: साल 2018 में दुनिया के कई हिस्सों में भयानक भूकंप आ सकते हैं. भूकंप पर रिसर्च कर रही जियोलॉजिकल सोसायटी ऑफ अमेरिका के वैज्ञानिकों ने यह चेतावनी दी है.

वैज्ञानिकों का कहना है कि पृथ्वी के घूमने की रफ्तार में अंतर आ रहा है. जिसके चलते भूकंप के आने की आशंका है. उन्होंने आगे कहा कि पृथ्वी के घूमने की रफ्तार में कमी आ रही हैं. यह हर दिन कुछ मिलि-सेकंड्स कम हो रही हैं. जिससे ये खतरा और ज्यादा बढ़ रहा हैं.




पृथ्वी के घूमने की रफ्तार से भूकंप का सीधा संबंध होता है. यह निष्कर्ष अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ कोलोराडो के रोजर बिल्हम और यूनिवर्सिटी ऑफ मोंटाना की रेबेका बेंडिक ने भूकंप पर हुई रिसर्च में निकाला है.




दोनों वैज्ञानिकों ने इस रिसर्च के लिए 1900 साल पहले आए सभी बड़े भूकंपों को समझा. जिसके मुताबिक, बीते पांच साल में दुनिया में धरती के अंदर उथल-पुथल की घटनाएं बढ़ी हैं.

उन्होंने कहा कि पिछली सदी में पांच बार ऐसा हुआ जब 7 मैग्नीट्यूड के भूकंप आए. हर बार इन भूकंप का संबंध पृथ्वी की घूमने की रफ्तार से जुड़ा पाया गया. जिसके चलते अंदेशा लगाया जा रह है कि 2018 में बड़े भूकंप आ सकते हैं.

हालांकि, वैज्ञानिकों ने जिन भूकंप की बात की है वो किस देश और कहां आएंग. इसके बारे में कोई जानकारी नहीं दी है.लेकिन यह जरूर देखा गया है कि भूमध्य रेखा के आसपास के इलाकों में दिन की लंबाई छोटी-बड़ी हो रही है.




Tags:    
Share it
Top