राष्ट्रीय

ईरान ने परमाणु समझौता न मानने की घोषणा की, 2015 में हुआ था समझौता

Arun Mishra
6 Jan 2020 5:13 AM GMT
ईरान ने परमाणु समझौता न मानने की घोषणा की, 2015 में हुआ था समझौता
x
अमेरिका और ईरान के बीच चल रहे तनाव के बीच ईरान ने अपने परमाणु समझौते की शर्त को तोड़ने का फैसला किया है

अमेरिका और ईरान (iran) के बीच चल रहे तनाव के बीच ईरान ने अपने परमाणु समझौते (nuclear program) की शर्त को तोड़ने का फैसला किया है। ईरानी (iran) राज्य टीवी रिपोर्ट में कहा गया है कि ईरान अब 2015 के अपने परमाणु समझौते की किसी भी सीमा का पालन नहीं करेगा। ईरान की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद ने रविवार को मेजर जनरल कासिम सुलेमानी की हत्या के बाद देश की परमाणु नीति पर चर्चा करने के लिए एक आपातकालीन बैठक आयोजित करने के बाद यह घोषणा की गई।

बता दें कि ईरान परमाणु (nuclear program) समझौते से पीछे हटने के पांचवें चरण को अंतिम रूप दे चुका था। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अब्बास मौसवी ने रविवार को कहा, पांचवें चरण के संबंध में निर्णय पहले ही हो चुका था, मगर मौजूदा हालात को देखते हुए रविवार रात एक महत्वपूर्ण बैठक में अहम बदलाव किए गए। ईरान और वैश्विक ताकतों के बीच 2015 में परमाणु समझौते पर सहमति हुई थी, मगर अमेरिका 2018 में इससे पीछे हट गया था।

ईरानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अब्बास मौसवी ने कहा, 'समझौते की पांचवी शर्त के संदर्भ में फैसला पहले ही लिया जा चुका है..लेकिन मौजूदा स्थिति पर विचार करते हुए, आज रात की अहम बैठक में कुछ बदलाव किए जाएंगे।' उन्होंने आगे कहा, 'सियासत की दुनिया में, हर चीज एक दूसरे को प्रभावित करती है।'

वहीं, दूसरी तरफ इराक की धरती पर अमेरिकी ड्रोन हमले में शीर्ष ईरानी कमांडर सुलेमानी के मारे जाने के बाद इराकी संसद का विशेष सत्र बुलाया गया। पारित प्रस्ताव में सरकार से आग्रह किया गया है कि वह अमेरिका के नेतृत्व में गठबंधन सेनाओं की सहायता लेने के लिए किए गए समझौते को रद करे।

Tags
Arun Mishra

Arun Mishra

Sub-Editor of Special Coverage News

Next Story