Home > इस्राईल को अंतर्राष्ट्रीय बहिष्कार से लगा अरबों डॉलर का चूना

इस्राईल को अंतर्राष्ट्रीय बहिष्कार से लगा अरबों डॉलर का चूना

 Majid Khan |  2017-09-27 10:00:53.0  |  इस्राईल

इस्राईल को अंतर्राष्ट्रीय बहिष्कार से लगा अरबों डॉलर का चूना

इस्राईल : अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर जारी "बीडीएस" आंदोलन के कारण इस्राईल को कृषि क्षेत्र में अरबों डॉलर का नुक़सान हुआ है। प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार इस्राईली समाचार पत्र ने एक रिपोर्ट प्रकाशित की है जिसके मुताबिक़ ज़ायोनी बस्तियों में बनने वाले उत्पादों पर लगने वाले लेबलों के कारण ज़ायोनी शासन को कृषि क्षेत्र में अरबों डॉलर का नुक़सान पहुंचा है।

इस्राईल को पहुंचने वाला नुक़सान, अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर चलने वाले "बीडीएस" आंदोलन की सफलता को दर्शाता है। ज्ञात रहे कि इस्राईल के बहिष्कार के बीडीएस नामक आंदोलन की शुरूआत 2005 में हुई थी। इस आंदोलन के अंतर्गत विभिन्न कंपनियां, शैक्षणिक संस्थान और चर्च जनता को इस बात के लिए प्रोत्साहित करते हैं कि वे अत्याचारी ज़ायोनी शासन के साथ किसी तरह का सहयोग न करें जबतक कि वह फ़िलिस्तीन की अत्याचारग्रस्त जनता के मूल अधिकारों को औपचारिकता प्रदान नहीं करता।

बीडीएस आंदोलन के कार्यकर्ताओं का कहना है कि जबतक ज़ायोनी शासन फ़िलिस्तीनी क्षेत्रों से अवैध क़ब्ज़ा समाप्त नहीं करता है तबतक इस्राईली उत्पादों का बहिष्कार जारी रहेगा। उल्लेखनीय है कि इस्राईली उत्पादों के विरुद्ध चलाए गए बीडीएस आंदोलन ने 2013 और 2014 में भी ज़ायोनी शासन को करोड़ों डॉलर की क्षति पहुंचाई थी।

Tags:    
Share it
Top