Home > उत्तर कोरिया को कड़ी टक्कर, जापान ने पास किया सबसे बड़ा रक्षा बजट

उत्तर कोरिया को कड़ी टक्कर, जापान ने पास किया सबसे बड़ा रक्षा बजट

उत्तर कोरिया को कड़ी टक्कर देने के लिए जापान सरकार ने सबसे बड़ा रक्षा बजट पास किया है। जापान सरकार के रक्षा बजट में ये लगातार छठे साल बढ़ोत्तरी हुई है...

 Vikas Kumar |  2017-12-23 06:45:06.0  |  जापान

उत्तर कोरिया को कड़ी टक्कर, जापान ने पास किया सबसे बड़ा रक्षा बजट

जापान : उत्तर कोरिया को कड़ी टक्कर देने के लिए जापान सरकार ने सबसे बड़ा रक्षा बजट पास किया है। जापान सरकार ने यह जानकारी दी कि जापान सरकार ने अगले वित्त वर्ष के लिए अपना रक्षा बजट बढ़ाकर 46 अरब डॉलर कर लिया है।

जापान सरकार के रक्षा बजट में ये लगातार छठे साल बढ़ोत्तरी हुई है। उत्तर कोरिया से खतरे को देखते हुए जापान सरकार अपनी सैन्य ताकत को मजबूत करने का प्रयास कर रहा है। जापान अपने मिसाइल रोधी सुरक्षा कवच को और अधिक मजबूत करना चाहता है।

जापान के रक्षा मंत्री इत्सुनोरी ओनोडेरा ने इस महीने की शुरुआत में कहा था, 'ऐसे समय में जब उत्तर कोरिया अपनी मिसाइल क्षमता को बढ़ा रहा है तो मौलिक रूप से हमारे लिए अपने आप को मजबूत करना आवश्यक है।'

गौरतलब है उत्तर कोरिया ने इस साल दो मिसाइलें ऐसे दागीं जो जापान के ऊपर से हो कर गई थीं। जापान सरकार की योजना देश में अमेरिकी सेना की एजिस तटीय-भू आधारित मिसाइल इंटरसेप्टर प्रणाली लगाने की है। जापान की अमेरिकी कंपनियों से 900 किलोमीटर की रेंज वाली लंबी दूरी की क्रूज मिसाइलें खरीदने की भी योजना है।

जापान का यह रक्षा खर्च अप्रैल से शुरू होने वाले वित्त वर्ष के 860 अरब डॉलर के राष्ट्रीय बजट का एक हिस्सा है। वहीं रक्षा खर्च के लिए आवंटित अतिरिक्त धन का इस्तेमाल अमेरिकी सेना की एजिस तटीय-भू आधारित मिसाइल इंटरसेप्टर प्रणाली को लगाने की तैयारियों में खर्च किया जाएगा।

Tags:    
Share it
Top