राष्ट्रीय

माइक्रोसॉफ्ट के सहसंस्थापक एलन का कैंसर से निधन

Special Coverage News
16 Oct 2018 5:47 AM GMT
माइक्रोसॉफ्ट के सहसंस्थापक एलन का कैंसर से निधन
x
एलन ने दो हफ्ते पहले ही खुलासा किया था कि नौ साल पहले ठीक हुआ लिम्फोमा (ब्लड कैंसर) दोबारा लौट आया है?

माइक्रोसॉफ्ट के सहसंस्थापक रहे पॉल एलन (65) का कैंसर से निधन हो गया। उन्होंने 1970 के दशक में बिल गेट्स के साथ माइक्रोसॉफ्ट की स्थापना की थी। एलन की बहन ने कहा कि वह हर क्षेत्र में शानदार थे। ज्यादातर लोग उन्हें तकनीकी के दिग्गज और समाजसेवी के रूप में जानते हैं, लेकिन हमारे लिए वे भाई, अंकल और शानदार दोस्त थे। फोर्ब्स ने एलन की नेटवर्थ 20.3 अरब डॉलर (करीब 1.49 लाख करोड़ रुपए) आंकी है।

एलन ने दो हफ्ते पहले ही खुलासा किया था कि नौ साल पहले ठीक हुआ लिम्फोमा (ब्लड कैंसर) दोबारा लौट आया। ब्लड कैंसर में श्वेत रक्त कणिकाओं पर असर पड़ता है जिससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता खत्म हो जाती है।

एलन अपने कारोबारी और समाजसेवा के काम वल्कन इंक नाम की कंपनी से संचालित करते थे। वे एलन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंटिफिक रिसर्च में भी काफी सक्रिय थे। उन्होंने अमेरिका में दो स्पोर्ट्स टीम सिएटल हॉक्स (फुटबॉल) और की पोर्टलैंड ट्रेल ब्लेजर्स (बास्केटबॉल) खरीदी थीं। सिएटल साउंडर्स नाम की फुटबॉल टीम में भी उनकी हिस्सेदारी थी।

नेशनल फुटबॉल लीग कमिश्नर रोजर गूडल के मुताबिक- एलन खेलों को लेकर जितने जुनूनी थे, उतने ही मकसद पूरा करने का मजबूत इरादा रखने वाले।

एलन ने 1983 में माइक्रोसॉफ्ट छोड़कर वल्कन नाम की कंपनी बनाई। वल्कन ने बयान जारी करके कहा- दुनिया की सबसे कठिन चुनौतियों को सुलझाने में उनकी गजब की महारत थी। उनकी रचनात्मकता और नई चीजों को करने की लगन हमेशा याद रहेगी।

माइक्रोसॉफ्ट ने कहा- हमारी कंपनी, इंडस्ट्री और कम्युनिटी के लिए एलन के योगदान को हमेशा याद किया जाएगा। बतौर माइक्रोसॉफ्ट के सहसंस्थापक उन्होंने चमत्कारिक प्रोडक्ट बनाए। उन्होंने दुनिया को बदल कर रख दिया।

Next Story