राष्ट्रीय

भारत-अमेरिका के दबाव का असर, पाकिस्तान ने हाफिज सईद को माना आतंकी

Arun Mishra
13 Feb 2018 6:38 AM GMT
भारत-अमेरिका के दबाव का असर, पाकिस्तान ने हाफिज सईद को माना आतंकी
x
File Photo
पाकिस्तान सरकार ने हाफिज सईद के संगठन जमात-उद-दावा को आतंकी संगठन घोषित कर दिया है।
अंतराष्ट्रीय स्तर पर पाकिस्तान पर भारत-अमेरिका के दबाब का असर होता नजर आ रहा है। भारत के मोस्ट वॉन्टेड आतंकी सरगना हाफिज सईद को पाकिस्‍तान सरकार ने बड़ा झटका दिया है। पाक के राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने एक ऐसे अध्यादेश पर हस्ताक्षर किए हैं जिसका उद्देश्य यूनाइटेड नेशंस सिक्योरिटी काउंसिल (यूएनएससी) की तरफ से प्रतिबंधित लोगों और लश्कर-ए-तैयबा, अल-कायदा और तालिबान जैसे आतंकी संगठनों पर लगाम लगाना है। इस लिस्ट में हाफिज सईद का संगठन जमात-उद-दावा भी शामिल है. यानी अब पाकिस्तान की नजरों में हाफिज सईद भी एक आतंकवादी है।

पाकिस्तानी समाचार पत्र द ट्रिब्यून एक्सप्रेस के अनुसार, राष्ट्रीय आतंकवाद निरोधी अथॉरिटी ने इसकी पुष्टि की है। गृह, वित्त और विदेश मंत्रालय तथा काउंटर फाइनेंसिंग ऑफ टेररिज्म विंग इस मामले पर काम कर रहे हैं। राष्ट्रपति कार्यालय के अधिकारी ने भी इसकी पुष्टि की है लेकिन ज्यादा जानकारी साझा करने से इनकार कर दिया।

सरकार के इस कदम से अल कायदा, तहरीक ए तालिबान पाकिस्तान, लश्कर ए झांगवी, जमात उद दावा, लश्कर-ए-ताइबा, फलाह ए इंसानियत फाउंडेशन और दूसरे अन्य संगठनों पर कार्रवाई की जा सकेगी। पिछले साल दिसंबर में पाकिस्तान ने हाफिज सईद के जमात और फलाह संगठनों को प्रतिबंधित करने के साथ ही बैंक खाते और ऑफिस बंद कर दिए गए थे।

आपको बता दें कि भारत लगातार कहता आया है कि जमात-उद-दावा प्रमुख सईद 2008 नंवबर में हुए मुंबई हमले का मास्टर माइंड है। अमेरिका ने भारत का समर्थन करते हुए सईद के ऊपर एक करोड़ डॉलर का इनाम रखा है।

Next Story