राष्ट्रीय

7 दिन के दौरे पर अमेरिका के ह्यूस्टन पहुंचे पीएम मोदी

Special Coverage News
21 Sep 2019 6:07 PM GMT
7 दिन के दौरे पर अमेरिका के ह्यूस्टन पहुंचे पीएम मोदी
x

टेक्सास: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) टेक्सास राज्य के ह्यूस्टन शहर पहुंच चुके हैं. पीएम मोदी कल ह्यूस्टन (Huston)में आयोजित 'हाउडी मोदी' (Howdy Modi) कार्यक्रम में भारतीय मूल के लोगों को संबोधित करेंगे. 'हाउडी मोदी' कार्यक्रम की तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है.

इस समारोह के अब तक 50 हजार टिकट बिक चुके हैं. हाउडी मोदी कार्यक्रम करीब तीन घंटे तक चलेगा. इस कार्यक्रम में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) भी शिरकत करेंगे. ह्यूस्टन को अमेरिका के तेल और गैस की राजधानी के रूप में जाना जाता है. भारत और अमेरिका ने ऊर्जा के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के लिए पिछले साल रणनीतिक ऊर्जा साझेदारी को समझौता किया था.

अमेरिका में भारत के राजदूत हर्षवर्धन श्रंगला ने कहा कि ह्यूस्टन आगमन के बाद मोदी एक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे, जिसमें वह ऊर्जा कंपनियों के कुछ प्रमुख सीईओ से मुलाकात करेंगे. उन्होंने कहा कि ऊर्जा का केंद्र होने के कारण ह्यूस्टन दौरे के केंद्र में रहेगा.



श्रंगला ने कहा, "अमेरिका के शेल से उत्पादित तेल और एलएनजी क्षेत्र में दिलचस्पी के होने के कारण ऊर्जा के क्षेत्र में अमेरिका के साथ हमारा सहयोग काफी बढ़ेगा. हम भारतीय ऊर्जा कंपनियों के लिए प्रौद्योगिकी की भी तलाश कर रहे हैं. प्रधानमंत्री ऊर्जा क्षेत्र की कुछ शीर्ष कंपनियों से मिलेंगे, जिनमें ज्यादातर कंपनियों के मुख्यालय ह्यूस्टन में हैं."

'हाउडी मोदी' कार्यक्रम के 50 हजार से अधिक टिकट बिके

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सम्मान में आयोजित सामुदायिक समारोह 'हाउडी मोदी' के अब तक 50 हजार टिकट बिक चुके हैं. टेक्सास के सबसे बड़े शहर ह्यूस्टन के एनआरजी स्टेडियम में गैर लाभकारी संगठन, टेक्सास इंडिया फोरम (टीआईएफ) की तरफ से रविवार को आयोजित इस समारोह के लिए 50 हजार से अधिक टिकट बिक चुके हैं. मुफ्त पास की प्रतीक्षा सूची के लिए पंजीकरण हालांकि अभी भी जारी है. एनआरजी और पूरे ह्यूस्टन में भव्य बिलबोर्ड्स लगाए गए हैं, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत वाले संदेश लिखे हुए हैं.


कलाकार देंगे प्रस्तुतियां

वेबसाइट के अनुसार, 71,995 सीटों वाले एनआरजी फुटबाल स्टेडियम में यह कार्यक्रम रविवार सुबह 8.45 बजे शुरू होगा और दोपहर बाद 12.30 बजे समाप्त हो जाएगा. इस आयोजन का महत्व इस बात से समझा जा सकता है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप स्वयं प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत करने समारोह में उपस्थित रहेंगे. भारतवंशी समुदाय इस तीन घंटे के शो की तैयारी करने में व्यस्त है, जिसमें कलाकार अन्य प्रस्तुतियों के साथ भारतीय शास्त्रीय संगीत, लोकगीत और नृत्य पेश करेंगे. ह्यूस्टन के 1,000 से ज्यादा गुजराती समारोह में प्रधानमंत्री के स्वागत के लिए गुजरात के पारंपरिक नृत्य 'डांडिया' की तैयारी कर रहे हैं.




Tags
Special Coverage News

Special Coverage News

    Next Story