राष्ट्रीय

बिमस्टेक सम्मेलन में शामिल होने के लिए पीएम मोदी नेपाल रवाना

Special Coverage News
30 Aug 2018 1:52 AM GMT
बिमस्टेक सम्मेलन में शामिल होने के लिए पीएम मोदी नेपाल रवाना
x
बिमस्टेक सम्मेलन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नेपाल रवाना हो गये, NRC विवाद के बाद बंगलादेश के शेख हसीना से होगी मुलाकात.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय बिमस्टेक सम्मलेन में भाग लेने के लिए नेपाल रवाना हो गये. 'बे ऑफ बंगाल इनिशिएटिव फॉर सेक्टोरल टेक्नीकल एंड इकॉनोमिक को-ऑपरेशन' (बिम्सटेक) के चौथे सम्मेलन में शामिल होने के लिए नेपाल गए हैं. बिम्सटेक बंगाल की खाड़ी से सटे देशों का संगठन है. जिसमें भारत , बंगलादेश , नेपाल , श्रीलंका ,म्यामार , भूटान , थाईलेंड , शामिल है .


कार्यक्रम की शुरुआत में बिम्सटेक के नेता संयुक्त रूप से आज सम्मेलन के आयोजक नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी से मुलाकात करेंगे. दोपहर में पूर्ण सत्र होगा. रात में सांस्कृतिक कार्यक्रम और रात्रि भोज होगा. अगले दिन यानि कल 31 अगस्त को सदस्य देशों के नेताओं की मुलाकात और बैठकें होगी, दोपहर बाद विम्सटेक का समापन सत्र होगा. सम्मेलन के बाद संयुक्त घोषणा पत्र भी जारी किया जाएगा.


क्या है बिम्सटेक?

बिम्सटेक में सात देश-बांग्लादेश, भूटान, भारत, म्यांमार, नेपाल, श्रीलंका और थाइलैंड शामिल हैं. शामिल देशों की कुल आबादी 1.5 अरब है, दुनिया के लिहाज से देखें तो यह 21 प्रतिशत है. इस समूह में शामिल देशों की कुल जीडीपी 2500 अरब डॉलर है. बिस्मटेक सम्मेलन दो साल बाद हो रहा है, इससे पहले भारत के गोवा में बिस्मटेक सम्मेलन का आयोजन हुआ था.


NRC विवाद के बीच शेख हसीना से होगी मुलाकात

BIMSTEC सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मुलाकात बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से भी होगी. असम में राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर यानी एनआरसी को लेकर जारी सियासी घमसान के बीच दोनों नेता पहली बार आमने सामने होंगे.

हालांकि अभी तक इस द्विपक्षीय मुलकात को लेकर दोनों ही पक्षों की तरफ से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है. लेकिन जानकार सूत्रों के मुताबिक इस बात के पूरे संकेत हैं कि गुरुवार को दोपहर बाद दोनों नेता द्विपक्षीय मुलकात के लिए मिलें. इस बीच अभी यह स्पष्ट नहीं है कि मोदी और हसीना की काठमांडू मुलकात की मेज़ पर एनआरसी का मुद्दा अगर उठेगा तो किस शक्ल में.

Next Story