राष्ट्रीय

हांगकांग में प्रदर्शनकारियों ने संसद पर किया कब्जा, इमारत में की तोड़फोड़

Special Coverage News
2 July 2019 4:04 AM GMT
हांगकांग में प्रदर्शनकारियों ने संसद पर किया कब्जा, इमारत में की तोड़फोड़
x
आज हांगकांग के चीन को सौंपने की सालगिराह है. इससे हांगकांग में राजनीतिक अव्यवस्था गहरा गई है.

हांगकांग में सैकड़ों प्रदर्शनकारी सोमवार शाम संसद भवन में घुस गए और इमारत में तोड़फोड़ की तथा इसकी दीवारों को भित्तचित्रों से रंग दिया. आज हांगकांग के चीन को सौंपने की सालगिराह है. इससे हांगकांग में राजनीतिक अव्यवस्था गहरा गई है.

हांगकांग के चीन समर्थक नेता एक विधेयक पर जोर दे रहे हैं जिसमें आरोपियों पर मुकदमा चलाने के लिए उन्हें चीन प्रत्यर्पित किए जाने का प्रावधान है. इस विधेयक के खिलाफ बड़ी संख्या में लोग सड़क से संसद तक उतर आए हैं. हांगकांग में जारी विरोध प्रदर्शन की तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं. प्रदर्शनकारियों में कुछ ने अपने सिर पर हेलमेट भी पहन रखा है, जिससे सुरक्षाकर्मियों के खिलाफ उन्हें बचाव में मदद मिले.



संसद भवन के भीतर भी प्रदर्शनकारियों ने बिल्डिंग तोड़ने की कोशिश की. संसद भवन के अंदर प्रदर्शनकारियों ने बिल्डिंग की तोड़फोड़ की, दीवारों पर पेंटिंग बनाई और विधान परिषद के पोडियम के पास ब्रिटिश औपनिवेशिक झंडे को भी लहराया.

प्रदर्शनकारियों के उग्र होते विरोध प्रदर्शन के बाद भी पुलिस इस दौरान मूक दर्शक बनी नजर आई. सोमवार को संसद के बाहर भीतर तांडव करते रहे, लेकिन पुलिस कुछ नहीं कर सकी. बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक पुलिस ने कई बार प्रदर्शनकारियों को रोकने की कोशिश की लेकिन उनके खिलाफ कोई कार्रवाई न करने का फैसला किया.


इस बीच सरकार ने एक बयान जारी कर प्रदर्शनकारियों के संसद भवन में घुसने की आलोचना की और प्रदर्शनकारियों पर हिंसा फैलाने का आरोप लगाया. बयान में कहा गया है कि हिंसा करके प्रदर्शनकारी 'लेजिस्लेटिव काउंसिल कॉम्प्लैक्स में घुस गए हैं.

हांगकांग को एक जुलाई 1997 को ब्रिटेन ने चीन को वापस कर दिया था और 'एक देश, दो व्यवस्था' के तहत यहां पृथक शासन व्यवस्था है. हांगकांग की मुख्य कार्यकारी अधिकारी कैरी लाम ने सोमवार तड़के झंडा रोहण समारोह में हिस्सा लिया. आज हांगकांग के चीन को सौंपे जाने की 22वीं सालगिराह है. उनके भाषण में नरमी दिखी. उन्होंने कहा, एक राजनेता के तौर पर मुझे लोगों की भावनाओं की जानकारी होनी चाहिए.


Tags
Special Coverage News

Special Coverage News

    Next Story