Home > सिंगापुर के रक्षा मंत्री ने 'तेजस' में भरी उड़ान, एयरकाफ्ट को बताया शानदार

सिंगापुर के रक्षा मंत्री ने 'तेजस' में भरी उड़ान, एयरकाफ्ट को बताया शानदार

हेन ने कलाईकुंडा हवाई अड्डे पर पहले विदेशी नागरिक के तौर पर तेजस में करीब आधे घंटे तक उड़ान भरी.

 Ekta singh |  2017-11-29 08:30:38.0  |  नई दिल्ली

सिंगापुर के रक्षा मंत्री ने तेजस में भरी उड़ान, एयरकाफ्ट को बताया शानदार

नई दिल्ली: 28 नवम्बर को सिंगापुर के रक्षा मंत्री एन ई हेन ने भारत के स्वदेश निर्मित हल्के लड़ाकू विमान तेजस में उड़ान भरी. हेन ने कलाईकुंडा हवाई अड्डे पर पहले विदेशी नागरिक के तौर पर तेजस में करीब आधे घंटे तक उड़ान भरी. उड़ान भरने के बाद हेन ने 'तेजस' को शानदार और प्रभावशाली बताया.

रक्षा मंत्री एन ई हेन ने संवाददाताओं से कहा, 'यह शानदार विमान है और बहुत प्रभावशाली है.' उन्होंने कहा, 'उन्हें ऐसा महसूस हुआ कि जैसे वह लड़ाकू विमान में नहीं बल्कि कार में सवार हैं.'

यह पूछने पर कि क्या सिंगापुर 'तेजस' लड़ाकू विमान खरीदने का इच्छुक है, हेन ने कहा कि वह पायलट नहीं हैं और इस बारे में तकनीकी रूप से जानकार लोगों को निर्णय करना है. भारतीय रक्षा विभाग के सूत्रों ने कहा कि सिंगापुर ने तेजस में रूचि दिखाई है.

रक्षा विभाग के सूत्रों ने कहा कि बहरीन एयर शो में 'तेजस' विमान का प्रदर्शन किया गया था जहां पश्चिम एशिया के कुछ देशों ने भी इसमें रूचि दिखाई थी.

सिंगापुर के रक्षा मंत्री एन ई हेन के समक्ष प्रदर्शन के लिए बेंगलुरू से दो तेजस विमानों ने यहां के लिए उड़ान भरी थी. एयर वाइस मार्शल सिंह ने आज तेजस विमान उड़ाया और वह राष्ट्रीय उड़ान परीक्षण केंद्र -- एयरोनॉटिकल डेवलपमेंट एजेंसी के परियोजना निदेशक हैं.

एयरोनॉटिकल डेवलपमेंट एजेंसी और हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड ने मिलकर भारतीय वायुसेना और नौसेना के लिए तेजस विमान का डिजाइन तैयार किया हैं.

रक्षा मंत्री एन ई हेन ने कहा, दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय रक्षा संबंध मजबूत हैं और ये अधिक मजबूत हो रहे हैं. रक्षा मंत्री एन ई हेन फेसबुक पर फोटोज और सेल्‍फी शेयर किया हैं.

Tags:    
Share it
Top