Home > समीकरण बदल रहे हैं, इस्राइली नहीं सीरिया का बढ़ेगा वर्चस्व

समीकरण बदल रहे हैं, इस्राइली नहीं सीरिया का बढ़ेगा वर्चस्व

 Majid Khan |  2017-10-24 08:00:26.0  |  सीरिया

समीकरण बदल रहे हैं, इस्राइली नहीं सीरिया का बढ़ेगा वर्चस्व

इस्राइली मीडिया के अनुसार इलाक़े में बदलते हुए हालात कुछ नए समीकरणों का पता दे रहे हैं। इन नई परिस्थितियों में ईरान और रूस की मदद से सीरिया, इस्राईल के साथ खेले जाने वाले किसी भी खेल के लिए नियम निर्धारित करेगा।

वास्तव में इस्राईली मीडिया 16 अक्तूबर को घटने वाली उस घटना से सदमे में है, जिसमें सीरियाई एंटी एयरक्राफ़्ट तोपों ने लेबनान की वायु सीमा का उल्लंघन करने वाले इस्राईली युद्धक विमानों को निशाना बनाया। इस्राईली मीडिया ने इस घटना की समीक्षा इस शीर्षक के तहत की है कि इलाक़े में अब इस्राईली चौधराहट का समय बीत चुका है। इस्राईली मीडिया रिपोर्टों में इलाक़े में पेश आने वाली हालिया कुछ घटनाओं की समीक्षा से यही निष्कर्ष निकाला गया है कि हवा का रुख़ अब बदल चुका है।

इस्राईली युद्धक विमानों के ख़िलाफ़ सीरियाई वायु सेना की कार्यवाही के बाद, ईरान के वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों ने भी चेतावनी देते हुए कहा था कि इस्राईल अब आज़ादी के साथ जहां चाहे वहां हमला नहीं कर सकेगा। इसमें कोई शक नहीं है कि इस्राईल और अमरीका प्रायोजित आतंकवाद की पराजय से मध्यपूर्व में शक्ति का संतुलन बदल रहा है और इस लड़ाई में ईरान और उसके मित्र देश कहीं अधिक प्रभावशाली होकर उभरे हैं।

Tags:    
Share it
Top