राष्ट्रीय

मोदी को अमेरिका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने दिया बड़ा झटका, पीएम मोदी का न्यौता ठुकराया

Special Coverage News
28 Oct 2018 2:15 PM GMT
मोदी को अमेरिका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने दिया बड़ा झटका, पीएम मोदी का न्यौता ठुकराया
x

अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप को भारत सरकार ने गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि बनने का न्यौता दिया था. लेकिन अमरीका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने भारत के गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि के तौर पर भारत आने में असमर्थता जताई है.

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार अमरीकी अधिकारियों ने इस संदर्भ में भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल को पत्र के माध्यम से सूचित कर दिया है. अमरीकी अधिकारियों ने भारत के न्योता स्वीकार नहीं करने पर खेद जताया है. पत्र में कहा गया है कि उस वक़्त ट्रंप की घरेलू व्यस्तताएं हैं, इसलिए भारत का न्योता स्वीकार करने में असमर्थ हैं. गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि बनने को लेकर ट्रंप का यह रुख़ उनके पूर्ववर्ती बराक ओबामा से बिल्कुल उलट है.

ओबामा ने 2015 में भारत का न्योता स्वीकार किया था और वो गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि बने थे. ओबामा के साथ भी घरेलू व्यस्तताएं थीं, लेकिन उन्होंने भारत आने को प्राथमिकता दी थी. हाल के दिनों में भारत और अमरीका के संबंधों में मतभेद खुलकर सामने आए हैं. अमरीका चाहता था कि भारत रूस से एयर डिफेंस सिस्टम एस-400 ना ख़रीदे, लेकिन भारत ने अमरीकी आपत्तियों को दरकिनार करते हुए इस डील को अंजाम तक पहुंचाया.


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सच्चे और स्वाभाविक दोस्त अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत के गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि नहीं होंगे. मोदी सरकार ने गणतंत्र दिवस समारोह केे लिए ट्रंप को मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया था, लेकिन अमेरिकी राष्ट्रपति ने भारत सरकार का न्योता ठुकरा दिया. यह उनके लिए एक बड़ा झटका है.

Next Story