Home > ट्रम्प और टिलरसन उत्तरी कोरिया के मुद्दे पर भिड़े

ट्रम्प और टिलरसन उत्तरी कोरिया के मुद्दे पर भिड़े

 Majid Khan |  2017-10-03 07:00:00.0  |  अमेरिका

ट्रम्प और टिलरसन उत्तरी कोरिया के मुद्दे पर भिड़े

उत्तरी कोरिया मामले में अमेरिकी राष्ट्रपति और अमेरिकी विदेशमंत्री के बीच मतभेद उभर कर सामने आ गये हैं। अमेरिका के विदेशमंत्री रेक्स टिलरसन ने बीजिंग में जैसे ही उत्तरी कोरिया के साथ सीधे संपर्क चैनल के बारे में सूचना दी उसके कुछ ही घंटे बाद अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प ने प्यूंग यांग के साथ हर प्रकार की वार्ता को समय की बर्बादी बताया।

ट्रम्प ने ट्वीट करके अपने विदेशमंत्री को संबोधित करते हुए लिखा कि रेक्स टिलरसन से आश्चर्य से कहा कि लिटिल मीज़ाइल मैन से वार्ता का प्रयास करके केवल वह समय की बर्बादी कर रहे हैं। डोनल्ड ट्रम्प ने हाल ही में कूटनयिक भाषा को एक ओर रखते हुए उत्तरी कोरिया के नेता किम जून उन को मीज़ाइल मैन कहा था।

यह बयान एेसी स्थिति में है कि डोनल्ड ट्रम्प के विदेशमंत्री ने बीजिंग में पहली बार कहा कि प्युंग यांग से संपर्क के लिए सीधे चैनल मौजूद है।

टिलरसन ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि कोरिया प्रायद्वीप के वर्तमान संकट के हल के उद्देश्य से उत्तरी कोरिया की नीति से अवगत होने के लिए इन चैनलों से लाभ उठाया गया।

इसके बावजूद जिस चीज़ ने कोरिया प्रायद्वीप के संकट को तीव्रता प्रदान की है वह अमरीका की वर्तमान सरकार के भीतर मतभेद का पाया जाना है। अमरीकी राष्ट्रपति का विदेश मंत्री सहित कैबिनेट के सदस्यों के साथ मतभेद सामान्य सी बात है और जैसा कि डोनल्ड ट्रम्प ने विदेशमंत्री के साथ अपने मतभेद को सबके सामने उजागर कर दिया यह नई बात है।

हरहाल कोरिया प्रायद्वीप में पाए जाने वाले संकट का मुख्य कारण अमरीका की उकसावे वाली कार्यवाही है और अमरीका कोरिया प्रायद्वीप में सैन्य अभ्यास और युद्धक विमानों की उड़ानें सहित विभिन्न भड़काऊ कार्यवाही करता रहता है।

Tags:    
Share it
Top