राष्ट्रीय

ब्रिटेन चुनाव: शुरुआती रुझान में लेबर पार्टी को बढ़त, एग्जिट पोल में कंजरवेटिव को बहुमत

Special Coverage News
13 Dec 2019 3:41 AM GMT
ब्रिटेन चुनाव: शुरुआती रुझान में लेबर पार्टी को बढ़त, एग्जिट पोल में कंजरवेटिव को बहुमत
x
ब्रिटेन पिछले पांच साल में यह तीसरा आम चुनाव है.

ब्रिटेन चुनाव के नतीजे आज आएंगे. 650 सीटों में से 44 सीटों के रुझान में लेबर पार्टी 23 और कंजरवेटिव पार्टी 16 सीटों पर आगे चल रही है. एग्जिट पोल में कंजरवेटिव पार्टी के बोरिस जॉनसन को बहुमत मिलता दिख रहा है. एग्जिट पोल के मुताबिक, कंजरवेटिव पार्टी को 338 और लेबर पार्टी को 191 सीटें मिल सकती हैं.

पूरे ब्रिटेन में गुरुवार को मतदाताओं ने देश के एक ऐतिहासिक और निर्णायक आम चुनाव के लिए मतदान किया. यूरोपीय संघ (ईयू) से बाहर निकलने के बाद देश का भविष्य कैसा होगा? इस विषय पर होने वाली कार्रवाई का निर्धारण भी इसी चुनाव के माध्यम से होगा. हालांकि, एग्जिट पोल के अनुसार बोरिस जॉनसन की कंजरवेटिव पार्टी को स्पष्ट बहुमत मिलता हुआ दिख रहा है.

एग्जिट पोल- कंजरवेटिव पार्टी को 368 सीटें

एग्जिट पोल के मुताबकि, 650 सीटों वाली संसद में कंजरवेटिव पार्टी को 338, लेबर पार्टी को 191, स्कॉटिश नेशनल पार्टी (एसएनपी) को 55, लिबरल डेमोक्रेट्स को 13 सीट मिलती दिख रही है.

वहीं, पिछले चुनाव के एग्जिट पोल पर गौर करें तो अनुमान से नतीजे अलग थे. 2015 के चुनाव में एग्जिट पोल ने त्रिशंकु संसद की भविष्यवाणी की थी, हालांकि, तब कंजरवेटिव पार्टी ने बहुमत हासिल किया था. उस समय कंजरवेटिव पार्टी ने अनुमान से 14 अधिक सीटें थीं.

पांच साल में तीसरी बार आम चुनाव

'ब्रेक्जिट' यानी यूरोपियन संघ से अलग होने के मुद्दे पर 2016 में हुए जनमत संग्रह के बाद से देश की राजनीति शिथिल पड़ गई है. पांच साल से कम समय में तीसरी बार आम चुनाव हो रहे हैं. इसके साथ ही 1923 के बाद पहली बाद सर्दियों के महीने दिसंबर में चुनाव कराए गए.

बहरहाल बता दें कि मुकाबला सत्तारूढ़ कंजरवेटिव पार्टी के नेता और प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और विपक्षी लेबर पार्टी के नेता जेरेमी कॉर्बिन के बीच है. इंग्लैंड, वेल्स, स्कॉटलैंड और नॉर्दर्न आयरलैंड के सभी निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान केंद्र अंतरराष्ट्रीय समयानुसार सुबह सात बजे शुरू हो गए.

Tags
Special Coverage News

Special Coverage News

    Next Story