Home > अमेरिका ने फिदेल कास्त्रो को कई बार मारने का किया प्रयास

अमेरिका ने फिदेल कास्त्रो को कई बार मारने का किया प्रयास

 Majid Khan |  2017-10-30 08:15:27.0  |  अमेरिका

अमेरिका ने फिदेल कास्त्रो को कई बार मारने का किया प्रयास

क्यूबा के जानकार सूत्रों ने देश के नेता की हत्या के लिए अमेरिका षड्यंत्रों के फ़ाश होने की सूचना दी है। यूरो न्यूज़ की रिपोर्ट के अनुसार क्यूबा के जानकार सूत्रों ने बताया है कि एेसे प्रमाण मिले हैं जिनसे पता चलता है कि देश के नेता फिदेल कास्त्रो की हत्या के लिए अमेरिका ने षड्यंत्र रचे थे।

सूत्रों ने बताया कि यद्यपि अभी तक क्यूबा और देश के नेता के विरुद्ध अमेरिका के सारे षड्यंत्रों का पूर्ण विवरण जारी नहीं हुआ है किन्तु अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जाॅन एफ़ कनेडी की हत्या के बारे में जारी होने वाले दस्तावेज़ों से पता चला है कि अमेरिका ने लगभग 600 बार क्यूबा के नेता फ़ीडल कास्त्रो की हत्या का प्रयास किया किन्तु इसमें वह सफल नहीं हो सके।

इन दस्तावेज़ों के अनुसार फ़ीडल कास्त्रो पर हमला करने या उनको ज़हर देने सहित उन पर जान लेवा हमले में अमेरिका की गुप्तचर संस्था सीआईए लिप्त रही है। इस रिपोर्ट के आधार पर फ़ीडल कास्त्रो को रास्ते से हटाने के लिए अमेरिका की ख़ुफ़िया एजेन्सी सीआईए की भूमिका के बारे में 83 पेज के दस्तावेज़ हैं।

ज्ञात रहे कि क्यूब के नेता फ़ीडल कास्त्रो का 25 नवंबर 2016 को 90 वर्ष की आयु में निधन हो गया। वह लैटिन अमेरिका में अमेरिकी साम्राज्यवाद से संघर्ष के अग्रणी नेताओं में समझे जाते थे। फ़ीडल कास्त्रो ने क्यूबा पर 49 साल तक शासन किया और उन्होंने फ़रवरी 2008 में राजनीति से संन्यास ले लिया और अपने 76 वर्षीय भाई राउल कास्त्रो को अपना उतराधिकारी बनाया था।

Tags:    
Share it
Top