Top
Home > अंतर्राष्ट्रीय > यूक्रेन के विमान को ईरानी मिसाइल ने ही मार गिराया, कनाडा के बाद अब ब्रिटेन ने भी किया दावा, VIDEO से खुलासा?

यूक्रेन के विमान को ईरानी मिसाइल ने ही मार गिराया, कनाडा के बाद अब ब्रिटेन ने भी किया दावा, VIDEO से खुलासा?

ईरान में दुर्घटनाग्रस्त हुआ यूक्रेन का बोइंग 747 विमान ईरान की मिसाइल की चपेट में आया था?

 Arun Mishra |  10 Jan 2020 7:08 AM GMT

यूक्रेन के विमान को ईरानी मिसाइल ने ही मार गिराया, कनाडा के बाद अब ब्रिटेन ने भी किया दावा, VIDEO से खुलासा?

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने बृहस्पतिवार को कहा कि अब 'ऐसी जानकारी मिली है' कि ईरान में दुर्घटनाग्रस्त हुआ यूक्रेन का बोइंग 747 विमान ईरान की मिसाइल की चपेट में आया था. उनकी यह टिप्पणी कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की ऐसी ही टिप्पणी के बाद आई है. जॉनसन ने इस हादसे पर एक बयान जारी करते हुए कहा, ''ऐसी जानकारी है कि सतह से हवा में मार करने वाली ईरान की मिसाइल ने यह विमान गिराया है. यह हो सकता है कि ऐसा जानबूझकर नहीं किया गया हो.''

इसके ठीक बाद सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ है। इसमें यूक्रेन के विमान को मिसाइल से टकराने के बाद आग के गोले में बदलते देखा जा सकता है। विमान बोइंग 737-800 उड़ान भरने के 3 मिनट बाद ही इमाम खोमेनी एयरपोर्ट से कुछ ही दूरी पर गिर गया था। इस दुर्घटना में 176 लोगों की मौत हुई थी। मृतकों में 63 कनाडाई नागरिक शामिल थे। इसके अलावा 82 ईरानी, 11 यूक्रेनी, 10 स्वीडिश और जर्मनी-ब्रिटेन के 3-3 नागरिक भी दुर्घटना में मारे गए थे।


इससे पहले कनाडा के प्रधानमंत्री जस्‍टिन ट्रूडो ने खुफिया सूत्रों के हवाले से यह दावा किया कि तेहरान (Tehran) में यूक्रेनियन एयरलाइनर (Ukrainian Airliner) को ईरान (Iran) की ओर से छोड़े गए धरती से हवा में मार करने वाली मिसाइल ने ही निशाना बनाया था. हालांकि उन्‍होंने यह भी कहा, ईरान का यह कदम गैर इरादतन भी हो सकता है. उन्‍होंने कहा, खुफिया रिपोर्ट के अनुसार यूक्रेन के विमान को ईरान के मिसाइल ने ही निशाना बनाया था. जस्‍टिन ट्रूडो ने एक प्रेस कांफ्रेंस में यह बात कही. न्‍यूज वीक ने अमेरिकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन (Pentagon) के हवाले से दावा किया है कि गलती से यूक्रेन का विमान ईरान की एक एंटी एयर क्राफ्ट मिसाइल सिस्टम से मार गिराया गया है.

ईरान में बीते बुधवार को बड़ा विमान 'हादसा' हो गया था. विमान ने तेहरान से यूक्रेन की राजधानी कीव के लिए उड़ान भरी थी. यूक्रेन का विमान तेहरान से उड़ान भरते ही क्रैश हो गया था. जिस वक्‍त विमान हादसे का शिकार हुआ, उस वक्‍त उसमें 176 यात्री सवार थे. इनमें कनाडा के 63 और यूक्रेन के 11 नागरिक थे. इनके अलावा विमान में स्‍वीडन के 10, अफगानिस्‍तान के 4, जर्मनी के 3 और ब्रिटेन के 3 लोग भी विमान में थे. इनमें से कोई जिंदा नहीं बचा. ईरान की ओर से दावा किया गया था कि प्लेन का इंजन फेल हो जाने से यह क्रैश हो गया था. हालांकि हादसे के दिन से ही यह आशंका जताई जा रही थी कि यूक्रेन का यह प्‍लेन ईरान की मिसाइल का शिकार हो गया.

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Arun Mishra

Arun Mishra

Arun Mishra


Next Story
Share it