Home > ब्रिटेन में हो सकता है सबसे बड़ा आतंकवादी हमला

ब्रिटेन में हो सकता है सबसे बड़ा आतंकवादी हमला

 Majid Khan |  2017-10-20 10:30:48.0  |  ब्रिटेन

Andrew Parker (File Photo)

ब्रिटेन की जासूसी सेवा के प्रमुख एंड्रयू पार्कर ने सचेत किया है कि इस देश को अपने समकालीन इतिहास में सबसे बड़े आतंकवादी हमले का ख़तरा है और नया आतंकवादी हमला निश्चित है। उन्होंने ब्रिटेन में कई आयाम से बढ़ते आतंकवादी ख़तरे की ओर से सचेत किया जो बहुत तेज़ी से अपने गठन की प्रक्रिया पूरी कर रहा और उससे भी अधिक तेज़ी से ऑप्रेश्नल कार्यवाही कर रहा है।

पर्यवेक्षकों का मानना है कि इस समय पूरी दुनिया में आतंकवादी हमले की संभावना बहुत बढ़ गयी है क्योंकि आतंकवादी अब अंतर्राष्ट्रीय मंच पर ग़ैर सरकारी खिलाड़ी बन गए हैं। ये आतंकवादी एक समय पूरी दुनिया से पश्चिम एशिया में ख़ास तौर पर इराक़ और सीरिया में इकट्ठा हुए थे लेकिन दाइश सहित अन्य आतंकवादी गुटों को हो रही एक के बाद एक हार के कारण ये आतंकी अपने अपने घर लौट रहे हैं।

इस बात ने ब्रिटेन सहित दूसरे योरोपीय देशों की गुप्तचर सेवा को चिंतित कर दिया है। कुल मिलाकर ऐसा लगता है कि जैसे जैसे पश्चिम एशिया में दाइश अपने अंत के निकट हो रहा है वैसे वैसे गुप्तचर सेवाओं की योरोपीय दाइशियों की वतन वापसी और वहां पर आतंकवादी हमले की ओर से चिंता बढ़ती जा रही है।

सीरिया संकट के शुरु होने के समय गुप्तचर सेवाओं को अपने अपने देश के नागरिकों के दाइश से जुड़ने के बारे में जानकारी थी लेकिन उन्होंने उन्हें ऐसा करने से न यह कि उन्हें रोका नहीं बल्कि कुछ अवसरों पर उन्हें वित्तीय व सैन्य मदद भी की। अब यही ट्रेनिंग पा चुके आतंकी, आतंकवादी हमले के लिए अपने अपने देश लौटना चाहते हैं या लौट चुके हैं। अब किसी भी क्षण वे सुनियोजित रूप में एक टीम के रूप में या अकेले ही ब्रिटेन या दूसरे योरोपीय देश में आतंकवादी हमले कर सकते हैं।

Tags:    
Share it
Top