जम्मू कश्मीर

जम्मू-कश्मीर : श्रीनगर में आज से खुले स्कूल, टेलीफोन भी हुए चालू

Special Coverage News
19 Aug 2019 5:10 AM GMT
जम्मू-कश्मीर : श्रीनगर में आज से खुले स्कूल, टेलीफोन भी हुए चालू
x
करीब 14 दिन बाद आज श्रीनगर के 190 में से 95 प्राइमरी स्कूलों को खोला दिए गए.

जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 (Article 370) आर्टिकल 35-ए (Article 35-A) हटाए जाने के बाद राज्य में लगाई गई पाबंदियां अब धीरे-धीरे खत्म की जा रही हैं. करीब 14 दिन बाद आज श्रीनगर के 190 में से 95 प्राइमरी स्कूलों (Primary Schools) को खोला दिए गए. पिछले कई दिनों से घरों में कैद बच्चे एक बार फिर स्कूलों की रौनक बढ़ाते नजर आएं और स्कूलों में फिर से छुट्टी की बेल सुनाई दीं. जिन क्षेत्रों में स्कूल खुले हैं उनमें लासजान, सांगरी, पंथचौक, नौगाम, राजबाग, जवाहर नगर, गगरीबाल, धारा, थीड, बाटमालू और शाल्टेंग शामिल हैं. हालांकि श्रीनगर के कई स्कूल नहीं खोले गए हैं.

जो स्कूल खोले भी गए हैं उनमें बच्चे बहुत ही कम आए है. इसके साथ ही कई दफ्तरों में भी कामकाज आज से शुरू हुआ. इसके अलावा कई टेलिफोन एक्सचेंज भी आज खुल गए.

मोबाइल इंटरनेट, स्कूल और अन्य पाबंदियों पर अब छूट दी जा रही है. हालांकि सीनियर क्लासेज के स्कूलों को अभी खोलने का आदेश नहीं दिया गया है. वहीं, किसी भी अव्यवस्था से निपटने के लिए सुरक्षाबल 24 घंटे मोर्चे पर तैनात कर दिए गए हैं.



सुरक्षा की दृष्टि से ही घाटी के 5 जिलों में पर 2G इंटरनेट सेवा चालू करने के बाद बंद कर दी गई थी ताकी कोई किसी भी तरह की अप्रिय घटना को अंजाम न दिया जा सके. जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) के प्रधान सचिव रोहित कंसल ने रविवार को जानकारी दी है कि अभी केवल श्रीनगर के 190 प्राइमरी स्कूलों को ही दोबारा खोला जा रहा है.

श्रीनगर के जिन क्षेत्रों में स्कूल खोले जाएंगे उनमें लासजान, सांगरी, पंथचौक, राजबाग, जवाहर नगर, नौगाम, गगरीबाल, धारा, थीड, बाटमालू और शाल्टेंग शामिल हैं.

कंसल ने आगे कहा कि आर्टिकल 370 (Article 370) हटाए जाने मद्देनजर जितने भी दिन स्कूल बंद रहे थे, उनके बदले इस महीने बाद में एक्स्ट्रा क्लासेस चगाई जाएंगी. राज्य में हालात सामान्य होते ही अन्य जिलों के स्कूलों को भी खोल दिया जाएगा.

Tags
Special Coverage News

Special Coverage News

    Next Story