जम्मू कश्मीर

अमित शाह का गृहमंत्री बनने के बाद जम्मू कश्मीर का पहला दौरा, जानिये क्या क्या होगा वहां ख़ास!

Special Coverage News
16 Jun 2019 12:17 PM GMT
अमित शाह का गृहमंत्री बनने के बाद जम्मू कश्मीर का पहला दौरा, जानिये क्या क्या होगा वहां ख़ास!
x

श्रीनगर: भारत सरकार के गृहमंत्री और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह आगामी 30 जून को जम्मू-कश्मीर के दौरे पर जाएंगे। गृहमंत्री बनने के बाद शाह का यह पहला दौरा होगा, जब वह कश्मीर घाटी में जाएंगे। अपने इस दौरे पर शाह कश्मीर घाटी में सुरक्षा इंतजामों की समीक्षा करेंगे। इसके अलावा शाह इसी दिन पवित्र अमरनाथ गुफा में बाबा बर्फानी के दर्शन भी करेंगे। भारतीय जनता पार्टी की ओर से शनिवार को गृहमंत्री अमित शाह के इस दौरे की पुष्टि की गई है।

उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार, अमित शाह 30 जून को श्रीनगर पहुंचेंगे और यहां सेना, जम्मू-कश्मीर पुलिस, सीआरपीएफ और सीमा सुरक्षा बल के शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। इस हाई लेवल मीटिंग में शाह जम्मू-कश्मीर में अधिकारियों के साथ सीमा, एलओसी और आंतरिक सुरक्षा के इंतजामों की समीक्षा करेंगे। इस बैठक में डीजीपी और सेना की उत्तरी कमान के कई अफसर भी मौजूद होंगे।

इसी दिन अमित शाह परंपरागत तरीके से पवित्र अमरनाथ गुफा में बाबा बर्फानी के दर्शन करेंगे। शाह के दर्शन के दौरान उनके साथ बीजेपी के कई वरिष्ठ नेता और स्थानीय प्रशासन के लोग भी मौजूद होंगे। अमित शाह के यहां दर्शन करने के एक दिन बाद अमरनाथ यात्रा की शुरुआत होगी। नवभारत टाइम्स ऑनलाइन से बातचीत में अमित शाह के इस दौरे की पुष्टि करते हुए बीजेपी के उपाध्यक्ष और जम्मू-कश्मीर के प्रभारी अविनाश राय खन्ना ने कहा कि गृहमंत्री अमरनाथ यात्रा की शुरुआत से एक दिन पहले जम्मू-कश्मीर पहुंचकर बाबा बर्फानी का आशीर्वाद लेंगे और इसके एक दिन बाद राज्यपाल सत्यपाल मलिक भी पवित्र गुफा में दर्शन के लिए जाएंगे।

6 जुलाई से जम्मू-कश्मीर में बीजेपी का सदस्यता अभियान

अमित शाह के इस दौरे को जम्मू-कश्मीर के मौजूदा हालात के लिहाज से काफी अहम माना जा रहा है। वहीं यह भी कहा जा रहा है कि शाह जम्मू-कश्मीर में इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी के नेताओं के साथ भी बैठक कर सकते हैं। हालांकि अविनाश राय खन्ना का कहना है कि अब तक बैठक को लेकर पार्टी की ओर से कार्यक्रमों का निर्धारण नहीं हुआ है। खन्ना ने बताया कि विधानसभा चुनाव को लेकर पार्टी राज्य में एक बड़ा सदस्यता अभियान चलाने जा रही है, जिसकी शुरुआत आगामी 6 जुलाई से होगी। ऐसे में इस सदस्यता अभियान से पहले शाह के दौरे को संगठनात्मक लिहाज से महत्वपूर्ण कहा जा रहा है।

विधानसभा चुनाव की तैयारी को मिलेगा जोर

बता दें कि जम्मू-कश्मीर में आगामी 1 जुलाई से परंपरागत अमरनाथ यात्रा की शुरुआत होने जा रही है। वहीं राज्य में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव भी कराए जाने हैं। बीते चुनाव के बाद राज्य में अपनी सरकार बनाने वाली बीजेपी ने इस बार फिर अपना प्रदर्शन सुधारने का लक्ष्य रखा है, ऐसे में यह माना जा रहा है कि शाह अपने इस दौरे पर प्रदेश के नेताओं को चुनावी तैयारी से जुड़े महत्वपूर्ण निर्देश दे सकते हैं। इसके अलावा जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा के लिहाज से एजेंसियों के साथ कुछ बड़े निर्णय भी लिए जा सकते हैं।

Tags
Special Coverage News

Special Coverage News

    Next Story