जम्मू कश्मीर

चार चरणों में होंगे जम्मू-कश्मीर में चुनाव

Special Coverage News
16 Sep 2018 9:06 AM GMT
चार चरणों में होंगे जम्मू-कश्मीर में चुनाव
x

जम्मू-कश्मीर में स्थानीय निकाय चुनावों को टालने की अटकलों पर विराम देते हुए राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी शालीन काबरा ने शनिवार को चुनाव कार्यक्रम का एलान कर दिया। उन्होंने कहा कि यह चुनाव चार चरणों में होगा। पहला चरण आठ अक्टूबर और अंतिम चरण 16 अक्टूबर को होगा। वोटों की गिनती 20 अक्टूबर को होगी।

इसके साथ ही सभी स्थानीय निकायों, राजनीतिक दलों, चुनाव में भाग लेने वाले उम्मीदवारों और राज्य प्रशासन के लिए आदर्श चुनाव आचार संहिता भी तत्काल प्रभाव से लागू हो गई है। जम्मू नगर निगम के लिए मतदान पहले चरण में आठ अक्टूबर को होगा, जबकि श्रीनगर नगर निगम का मतदान पहले चरण से लेकर अंतिम चरण तक चलेगा।

राज्यपाल सत्यपाल मलिक के नेतृत्व में 31 अगस्त को हुई राज्य प्रशासनिक परिषद की बैठक में राज्य में स्थानीय निकाय व पंचायतों के चुनाव कराने का फैसला लिया गया था, लेकिन नेशनल कांफ्रेंस और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी द्वारा अनुच्छेद 35ए के मुद्दे पर चुनावों का बहिष्कार का एलान किए जाने के बाद इन चुनावों को स्थगित करने की अटकलें तेज हो गई थीं। वहीं मुख्य निर्वाचन अधिकारी शालीन काबरा ने श्रीनगर में पत्रकारों के समक्ष इसे खारिज करते हुए कहा कि सभी तैयारियां की जा चुकी हैं।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी शालीन काबरा ने कहा कि विस्थापित कश्मीरी पंडित मतदाता जिस-जिस इलाके के रहने वाले हैं, वहां की मतदाता सूचियों में उनके नाम हैं। वह अपने संबंधित वार्ड के आधार पर निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक पोस्टल बैलेट या ईवीएम के जरिये मतदान कर सकते हैं।

Next Story