Top
Breaking News
Home > राज्य > जम्मू कश्मीर > जम्मू-कश्मीर में रिहा हुए पीडीपी, नैशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस के पांच नेता

जम्मू-कश्मीर में रिहा हुए पीडीपी, नैशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस के पांच नेता

 Shiv Kumar Mishra |  30 Dec 2019 12:50 PM GMT  |  जम्मू कश्मीर

जम्मू-कश्मीर में रिहा हुए पीडीपी, नैशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस के पांच नेता

जम्मू : जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने 5 अगस्त से हिरासत में रखे गए पांच नेताओं को रिहा कर दिया है। इसमें पीपल्स डेमोक्रैटिक पार्टी (पीडीपी) के दो, नैशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) के दो और कांग्रेस के एक नेता शामिल हैं। इन सभी नेताओं को आर्टिकल 370 के कई प्रावधानों को हटाए जाने के वक्त से ही हिरासत में रखा गया था।

जिन नेताओं को रिहा किया गया है, उसमें इशफाक जब्बार और गुलाम नबी भट (एनसी के), बशीर मीर (कांग्रेस) और जहूर मीर, याशिर रेशी (पीडीपी) शामिल हैं। इसमें से याशिर रेशी ऐसे नेता हैं, जो पीडीपी चीफ और पूर्व सीएम महबूबा मुफ्ती के खिलाफ खुलेआम बगावत की थी। इससे पहले 25 नवंबर को पीडीपी के दिलावर मीर और डेमोक्रैटिक पार्टी नैशनलिस्ट के गुलाम हसन मीर को रिहा किया जा चुका है।

5 अगस्त को हुए ये बदलाव

बता दें कि 5 अगस्त 2019 को भारतीय संसद ने आर्टिकल 370 के ज्यादातर प्रावधानों को समाप्त कर दिया था, जिससे जम्मू-कश्मीर को मिला विशेष राज्य का दर्जा भी खत्म हो गया। जम्मू-कश्मीर को विभाजित करके लद्दाख और जम्मू-कश्मीर को दो अलग-अलग केंद्र शासित प्रदेश बना दिया गया था। इनमें से जम्मू-कश्मीर में विधानसभा होगी लेकिन लद्दाख चंडीगढ़ की तर्ज पर सीधे तौर पर केंद्र के अधीन रहेगा।

गौरतलब है कि 5 अगस्त को आर्टिकल 370 को खत्म किए जाने के बाद से ही जम्मू-कश्मीर में इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई थीं। राज्यभर में प्रदर्शनों की आशंका के चलते भारी मात्रा में सुरक्षाबलों को तैनात किया गया है। हालांकि, अब धीरे-धीरे इंटरनेट सेवाएं शुरू की जा रही हैं और सुरक्षाबलों को भी कम किया जा रहा है।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it