रांची

जेल में शतक लगाकर बाहर लौटे चिदम्बरम बोले, नाकाबिल लोगों के हाथ में होने से भारत की अर्थव्यवस्था भारी संकट में है

Special Coverage News
6 Dec 2019 11:18 AM GMT
जेल में शतक लगाकर बाहर लौटे चिदम्बरम बोले, नाकाबिल लोगों के हाथ में होने से भारत की अर्थव्यवस्था भारी संकट में है
x

झारखंड विधानसभा चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस और साझीदार पार्टियों के उम्मीदवारों के लिए प्रचार करने पहुंचे पूर्व वित्तमंत्री पी. चिदंबरम ने बीजेपी सरकार पर जमकर हमला बोला। उन्होंने केंद्र की बीजेपी सरकार को नाकाबिल बताते हुए कहा कि उसकी नीतियों के चलते देश की अर्थव्यवस्था भारी संकट में है और राष्ट्रीय विकास दर पांच प्रतिशत के भी नीचे जाने की आशंका है।

मीडिया से बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था भारी संकट में है। रिजर्व बैंक ने फरवरी में देश की विकास दर 7.4 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया और सिर्फ 10 माह बाद दिसंबर में 5 प्रतिशत विकास दर होने की बात कही है। 10 माह के भीतर इतनी गिरावट कभी नहीं देखी गई। यह अभूतपूर्व है।उन्होंने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था नाकाबिल लोगों के हाथ में है।

चिदंबरम ने कहा कि आशंका है कि सकल घरेलू उत्पाद का विकास दर 5 प्रतिशत के भी नीचे चला जाएगा। यह बहुत ही गंभीर स्थिति है। उन्होंने झारखंड के लोगों से अपील की कि वह बीजेपी को सत्ता से बाहर करें। चिदंबरम ने कहा कि हरियाणा में हमने बीजेपी को नुकसान पहुंचाया (डेन्ट किया), महाराष्ट्र में डिनाइ (रास्ता रोकना) किया और झारखंड में लोगों से अपील करते हैं कि यहां वह बीजेपी को डिफीट देकर (हराकर) सत्ता से बाहर करें।

आईएनएक्स मीडिया घोटाले पर किसी सवाल का जवाब देने से बचने की कोशिश करते हुए चिदंबरम ने आज सिर्फ झारखंड के मुद्दों पर फोकस करने की बात कही। उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था के गंभीर संकट में होने का अंदाजा इसी बात से लगाया जाता है कि इसे अंग्रेजी में 'डीप ट्रबल' में लिखते समय डीप की स्पेलिंग में डीईईपी के बजाय आज डीईई....पी लिखने की आवश्यकता होगी। इस शब्द में कम से कम बीस बार ई लिखना होगा।

चिदंबरम ने कहा कि जिस देश में अनाज की इतनी पैदावार होती हो वहां लोग भुखमरी के शिकार हो रहे हों यह 'शर्मनाक' है। उन्होंने देश में बीस हजार लोगों के भुखमरी की चपेट में आने का दावा किया। चिदंबरम ने कहा कि झारखंड की रघुबर दास सरकार भयानक रूप से नाकाबिल है और कुप्रबंधन की शिकार है। अतः बीजेपी को सत्ता से बाहर करना ही होगा।

चिदंबरम ने दावा किया कि कांग्रेस राज्य में अपने सहयोगियों झारखंड मुक्ति मोर्चा और आरजेडी के साथ मिलकर एक काबिल सरकार देगी लेकिन इस सवाल पर कि आखिर जेल में बंद लालू यादव और बीजेपी की सहयोगी रही जेएमएम के साथ वह कैसे काबिल सरकार बनाने का दावा कर रहे हैं, वह निरुत्तर रह गए। उन्होंने दोहराया कि कांग्रेस जेएमएम के साथ मिलकर काबिल सरकार राज्य को दे सकती है।

Tags
Special Coverage News

Special Coverage News

    Next Story