रांची

झारखंड Exit Poll: किसकी बन सकती है सरकार

Special Coverage News
20 Dec 2019 4:31 PM GMT
झारखंड Exit Poll: किसकी बन सकती है सरकार
x

झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए मतदान संपन्न हो जाने के बाद चर्चा एक्ज़िट पोल की हो रही है. ज़्यादातर एक्ज़िट पोल्स के मुताबिक़ राज्य में जेएमएम-कांग्रेस-राजद की सरकार बनती दिख रही है. इस समय राज्य में बीजेपी की सरकार है. बीजेपी के रघुवर दास राज्य के पहले ऐसे मुख्यमंत्री हैं, जिन्होंने पाँच साल का कार्यकाल पूरा किया है. इस बार बीजेपी के ख़िलाफ़ झारखंड मुक्ति मोर्चा, कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल ने गठबंधन बनाया है. इस गठबंधन ने हेमंत सोरेन को अपना मुख्यमंत्री पद का दावेदार भी घोषित किया है.

मौजूदा विधानसभा में बीजेपी के पास 44 सीटें हैं. चुनाव के बाद मतगणना 23 दिसंबर को होगी.




एक्ज़िट पोल के नतीजे

IANS-CVoter-ABP के एक्ज़िट पोल में झारखंड में त्रिशंकु विधानसभा की बात कही जा रही है.इस एक्ज़िट पोल के मुताबिक़ राज्य में बीजेपी को 28-36 सीटें मिलती दिख रही हैं, जबकि जेएमएम-कांग्रेस-राजद गठबंधन को 31 से 39 सीटें मिल सकती हैं. झारखंड विधानसभा में 81 सीटें हैं और सरकार बनाने के लिए यहाँ 41 सीटों की आवश्यकता होगी.

IANS-CVoter-ABP के एक्ज़िट पोल के मुताबिक़ आजसू को 3-7 सीटें मिल सकती हैं, जबकि बाबूलाल मरांडी की जेवीएम 1-4 सीटें जीत सकती है.इस चुनाव से पहले आजसू बीजेपी गठबंधन से बाहर आ गई थी. हालांकि पार्टी प्रमुख सुदेश महतो कह चुके हैं कि बीजेपी के साथ गठबंधन का दरवाज़ा बंद नहीं हुआ है.




इंडिया टुडे-टाइम्स नाउ के एक्ज़िट पोल

India Today-Axis-My India के एक्ज़िट पोल में जेएमएम-कांग्रेस-राजद की बढ़त दिखाई गई है. इस एक़्जिट पोल के मुताबिक़ जेएमएम-कांग्रेस-राजद की सरकार बन सकती है. India Today-Axis-My India के एक्ज़िट पोल के मुताबिक़ उन्हें 38-50 सीटें मिल सकती हैं. जबकि भाजपा को 22-32 सीटें मिलती दिख रही हैं. जबकि Times Now के एक्ज़िट पोल में जेएमएम-कांग्रेस-राजद को 44 सीटें मिलती दिख रही हैं. यानी वहाँ उनकी सरकार बन सकती है.Times Now ने अपने एक्ज़िट पोल में बीजेपी को सिर्फ़ 28 सीटें दी है.




पांच चरणों में मतदान

शुक्रवार को अंतिम चरण के चुनाव में 16 सीटों पर मतदान हुआ और यहां कुल 70.87 फ़ीसदी मत डाले गए. राज्य में पांच चरणों में चुनाव कराए गए. पहले चरण का चुनाव 30 नवंबर को हुआ था. इसके बाद दूसरे चरण का चुनाव 7 दिसंबर को हुआ और तीसरे चरण का चुनाव 12 दिसंबर को हुआ था. इसके अलावा चौथे चरण का चुनाव 16 दिसंबर को हुआ था और पांचवें चरण का चुनाव शुक्रवार को संपन्न हुआ. एक्ज़िट पोल के नतीजे तो आ गए हैं लेकिन सरकार आखिर किसकी बनेगी इसका फ़ैसला 23 दिसंबर को होगा.

Tags
Special Coverage News

Special Coverage News

    Next Story