Top
Home > राज्य > झारखंड > रांची > रांची में #InternationalDayofYoga पर पीएम मोदी बोले

रांची में #InternationalDayofYoga पर पीएम मोदी बोले

 Special Coverage News |  21 Jun 2019 3:28 AM GMT  |  रांची

रांची में #InternationalDayofYoga पर पीएम मोदी बोले
x

रांची: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रांची के प्रभात तारा मैदान में योग किया। एक घंटे से ज्यादा चले इस कार्यक्रम में 40 हजार लोगों ने हिस्सा लिया। इनमें अर्धसैनिक बलों के जवान, छात्रा- छात्राएं एवं योग वॉलेंटियर्स शामिल थे। इस दौरान अपने संबोधन में पीएम ने कहा कि सभी को योग को अपने जीवन का हिस्सा बनाना चाहिए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि योग का मकसद शांति, समृद्धि और सद्भाव को बढ़ावा देना है। कार्यक्रम में पीएम के अलावा राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू, सीएम रघुवर दास, स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी और केन्द्रीय आयुष मंत्री श्रीपद नाइक भी शामिल हुए।

"योग हमेशा शांति और सद्भाव के साथ जुड़ा हुआ है। मैं लोगों को योग को अपनाने के लिए धन्यवाद देता हूं। मैं लोगों से इसे गले लगाने का आग्रह करता हूं, "मोदी ने 30,000 से अधिक लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि योग के उत्सव के पांचवें अंतर्राष्ट्रीय दिवस में भाग लेने के लिए यहां प्रभात तारा मैदान में एकत्र हुए।




मोदी ने वैश्विक दर्शकों तक पहुंचने के लिए कुछ मिनटों के लिए अंग्रेजी बोली। "योग जाति, धर्म, क्षेत्र और सीमाओं से परे है", प्रधान मंत्री ने कहा कि "योग में शराब और मधुमेह का समाधान है"।

उन्होंने योग में शोध की आवश्यकता पर बल दिया ताकि दुनिया को इसके लाभों के बारे में अपडेट किया जा सके। उन्होंने देश में युवाओं में दिल से जुड़ी समस्याओं के बारे में भी चिंता व्यक्त की।




"इस वर्ष, योग का विषय हार्ट केयर है। देश में, विशेषकर युवा पीढ़ी के बीच दिल से जुड़ी समस्याओं में कई गुना वृद्धि हुई है। योग को निवारक उपाय के रूप में अपनाया जाना चाहिए, "मोदी ने कहा।

पीएम ने कहा कि योग सिर्फ तभी नहीं होता, जब हम आधा घंटा जमीन या मैट पर होते हैं. योग अनुशासन है, समर्पण है और इसका पालन पूरे जीवन भर करना होता है। योग आयु, रंग, जाति, संप्रदाय, मत, पंथ, अमीरी-गरीबी, प्रांत, सरहद के भेद से परे है. योग सबका है और सब योग के हैं।




विश्व योग दिवस हर साल 21 जून को मनाया जाता है क्योंकि पीएम मोदी ने 21 जून 2015 को इसकी स्थापना की घोषणा की थी।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it