Home > Archived > मोदी सरकार देगी अब ग्रामीण इलाकों में 1 लाख लोंगों को रोजगार अवसर - रविशंकर प्रसाद

मोदी सरकार देगी अब ग्रामीण इलाकों में 1 लाख लोंगों को रोजगार अवसर - रविशंकर प्रसाद

 Special News Coverage |  20 Feb 2016 12:41 PM GMT

ravishankar-prsad

नई दिल्ली :भाषा:
दूरसंचार मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने कहा है कि सरकार शीघ्र ही ग्रामीण बीपीओ योजना के लिए टेंडर जारी करेगी।

प्रसाद ने शुक्रवार को यहां एक कार्य्रकम में कहा कि 78 कंपनियों ने देश के विभिन्न भागों में 190 स्थानों पर बीपीओ परिचालन में रचि दिखाई है। इनकी क्षमता लगभग 1,25,000 सीटों की होगी।

प्रसाद ने यहां डन एण्ड ब्रेडस्ट्रीट सम्मेलन के दौरान कहा कि बीपीओ योजना के लिए हम जल्द ही टेंडर जारी करंेगे। उल्लेखनीय है कि सरकार ने ‘देशभर में बीपीओ और सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र से जुड़ी सेवाओं को प्रोत्साहन देने के लिये इंडिया बीपीओ प्रोत्साहन योजना’ को मंजूरी दी है। इसके लिये 493 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है।


बिजनेस प्रासेस आउटसोर्सिंग यानी बीपीओ के तहत देश-विदेश की कंपनियों के लिये उनकी व्यावसायिक प्रक्रिया के एक हिस्से के काम को दूसरी छोटी कंपनियों को ठेके पर दिया जाता है। ज्यादातर आईटी कंपनियों को यह काम दिया जाता है।

योजना के तहत 2011 की जनगणना के मुताबिक महानगरों को छोड़कर विभिन्न राज्यों के छोटे शहरों और संघ शासित प्रदेशों में योजनाबद्ध तरीके से 48,300 बीपीओ सीटों के सृजन की योजना बनाई गई है।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it
Top