Home > राज्य > कर्नाटक > बैंगलोर > येदियुरप्पा की राह नहीं आसान, कांग्रेस ने खेला अब नया खेल बागियों के होश फाख्ता!

येदियुरप्पा की राह नहीं आसान, कांग्रेस ने खेला अब नया खेल बागियों के होश फाख्ता!

क्योंकि भाजपा को लग रहा है कि कांग्रेस की तरफ से भी बागियों से संपर्क साधने की कोशिश की जा सकती है.

 Special Coverage News |  26 July 2019 7:33 AM GMT  |  दिल्ली

येदियुरप्पा की राह नहीं आसान, कांग्रेस ने खेला अब नया खेल बागियों के होश फाख्ता!

कर्नाटक में एक बार फिर राजनीतिक हलचल तेज हुई है. कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी नेता बीएस येदियुरप्पा ने शुक्रवार सुबह राज्यपाल से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश किया. वह आज मुख्यमंत्री पद की शपथ भी लेंगे. लेकिन येदियुरप्पा के मुख्यमंत्री बनने की राह इतनी भी आसान नहीं है. क्योंकि 3 बागियों को अभी तक अयोग्य करार दिया जा चुका है तो वहीं जो बाकी के बागी बचे हैं, उनपर कांग्रेस की भी नज़र है.

सूत्रों की माने तो बीएस येदियुरप्पा आज ही शपथ लेने की तैयारी कर रहे हैं. तो वहीं भारतीय जनता पार्टी बागी विधायकों को व्यस्त रखना चाहती है. क्योंकि भाजपा को लग रहा है कि कांग्रेस की तरफ से भी बागियों से संपर्क साधने की कोशिश की जा सकती है.

दरअसल, गुरुवार को ही स्पीकर रमेश कुमार ने 3 बागी विधायकों को अयोग्य करार दिया था. ऐसे में अभी भी 13 बागी विधायकों पर फैसला आना बाकी है. क्योंकि येदियुरप्पा को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद विधानसभा में अपना विश्वास मत साबित करना होगा, तो ऐसे में कांग्रेस कोई खेल ना कर दे इसलिए भाजपा सतर्क है.

अभी विधानसभा में कुल 205 विधायक हैं, जिनके आधार से विश्वास मत पर वोटिंग होगी. इसमें भाजपा के पास 105, कांग्रेस-जेडीएस के पास 99 विधायकों की संख्या हैं. इस संख्या में तो बीजेपी को बहुमत साबित करने में कोई परेशानी नहीं होगी. लेकिन बागियों को अगर कांग्रेस मना लेती है तो गेम पलट भी सकता है.

शुक्रवार सुबह राज्यपाल से मिल बीएस. येदियुरप्पा ने सरकार बनाने का दावा पेश किया और 105 विधायकों के समर्थन की चिट्ठी सौंपी. गौरतलब है कि सभी बागी विधायक अभी भी मुंबई के रिजॉर्ट में ही हैं. कुछ ही बागी विधायक अभी अपने विधानसभा क्षेत्र में पहुंचे हैं.

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it
Top