Top
Home > राज्य > कर्नाटक > बैंगलोर > CM बनते ही येदियुरप्‍पा हुए किसानों पर मेहरबान , दिया ये बड़ा तोहफा

CM बनते ही येदियुरप्‍पा हुए किसानों पर मेहरबान , दिया ये बड़ा तोहफा

कर्नाटक के सीएम येदियुरप्‍पा ने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के तहत सरकार लाभार्थियों को चार हजार रुपये की अतिरिक्त राशि प्रदान करेगी.

 Special Coverage News |  27 July 2019 2:58 AM GMT  |  बेंगलुरु

CM बनते ही येदियुरप्‍पा हुए किसानों पर मेहरबान , दिया ये बड़ा तोहफा

बीएस येदियुरप्पा चौथी बार कर्नाटक के मुख्यमंत्री बन चुके हैं. राजभवन में शुक्रवार शाम को राज्यपाल वजुभाई वाला ने येदियुरप्पा को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. शपथ ग्रहण के बाद येदियुरप्पा ने कैबिनेट बैठक की. बैठक के बाद येदियुरप्पा ने मीडिया से बातचीत में कहा कि उन्‍होंने दो महत्‍वपूर्ण फैसले लिए हैं. पहला फैसला किसानों और दूसरा फैसला बुनकरों के लिए लिया गया है.

किसानों को तोहफा, बुनकरों को राहत

येदियुरप्‍पा ने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के तहत सरकार लाभार्थियों को चार हजार रुपये की अतिरिक्त राशि प्रदान करेगी. यह राशि दो-दो हजार रुपये की किस्‍त में दी जाएगी. इस योजना के तहत छह हजार रुपये प्रदान किए जा रहे हैं. इसके अलावा उन्होंने बुनकरों के कर्ज माफ करने का भी ऐलान किया. यह रकम फिलहाल 100 करोड़ रुपये है.

सूखे से जूझ रहे किसानों की करेंगे मदद

येदियुरप्‍पा ने कहा कि किसान पुत्र होने के नाते सूखे से जूझ रहे किसानों की मदद करना उनकी प्रतिबद्धता में शामिल है. पिछली सरकार द्वारा शुरू की गई फसल कर्ज माफी योजना को लेकर येदियुरप्पा ने कहा कि वह समीक्षा के बाद इस पर फैसला लेंगे.

बदले की भावना से नहीं करेंगे काम

येदियुरप्‍पा ने कहा कि सरकार विपक्षी कांग्रेस और जद(एस) के साथ बदले की भावना के साथ कोई कार्रवाई नहीं करेगी. उनके इस बयान को विपक्षी दलों (कांग्रेस-जदएस) के साथ सौहार्द्रपूर्ण रिश्तों की शुरुआत के तौर पर देखा जा रहा है जो पहले भाजपा पर अपनी सरकार को अस्थिर करने के लिए खरीद फरोख्त का आरोप लगा रहे थे.

येदियुरप्‍पा ने कहा, 'मैं कर्नाटक की जनता और विपक्षी दलों को आश्वस्त करता हूं कि किसी भी परिस्थिति में प्रतिशोध की राजनीति को बढ़ावा नहीं दूंगा. भले ही कोई मुझमें दोष निकाले, मैं मानवीय व्यवहार करुंगा. मैं 'भूल जाओ और माफ करो' की नीति में विश्वास करता हूं. उन्होंने आरोप लगाया कि राज्य में 14 माह से प्रशासनिक ठहराव की स्थिति थी और अगले तीन से चार माह में लोग बदलाव को खुद महसूस करेंगे.

शपथ से पहले दिया ये आदेश

हालांकि मुख्‍यमंत्री पद की शपथ लेने से पहले ही येदियुरप्‍पा के एक आदेश ने सरकारी महकमे में खलबली मचा दी है. दरअसल, मुख्‍य सचिव ने सभी उपसचिवों को पत्र लिखकर कुमारस्‍वामी द्वारा जुलाई में दिए गए सभी आदेशों को रोकने की हिदायत दी है.

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it