Archived

कांग्रेस ने दिया बीजेपी को दोहरा झटका, कलबुर्गी सीट कांग्रेस ने जीती , जयनगर में कांग्रेस जीत की ओर

कांग्रेस ने दिया बीजेपी को दोहरा झटका, कलबुर्गी सीट कांग्रेस ने जीती , जयनगर में कांग्रेस जीत की ओर
x

कर्नाटक की जयनगर विधानसभा सीट पर बुधवार (13 जून) सुबह से चल रही मतगणना के शुरुआती रुझान में कांग्रेस उम्‍मीदवार सौम्‍या रेड्डी बीजेपी के बीएन प्रह्लाद से आगे चल रही हैं. इस सीट पर 11 जून को मतदान हुआ था. कर्नाटक विधानसभा के लिये 12 मई को प्रदेश भर में चुनाव कराये गये थे. लेकिन बीजेपी प्रत्याशी बीएन विजयकुमार के निधन के बाद जयनगर में चुनाव स्थगित कर दिया गया था.


कांग्रेस उम्मीदवार सौम्या रेड्डो ने बीजेपी उम्मीदवार बीएन प्रहलाद को अब तक पांच राउंड की मतगणना के बाद 18000 वोटों से बढत बना ली है.


विजयकुमार इस सीट से विधायक थे. जयनगर सीट पर 11 जून को मतदान में करीब 55 प्रतिशत वोट पड़े थे. इस सीट पर बीजेपी ने विजयकुमार के भाई बीएन प्रहलाद को खड़ा किया था. वहीं सौम्‍या वरिष्ठ कांग्रेस नेता और पूर्व मंत्री रामलिंगा रेड्डी की बेटी हैं. चुनाव से पहले जेडी(एस) ने 5 जून को अपने प्रत्याशी को मैदान से हटा लिया और अपने सत्तारूढ़ गठबंधन सहयोगी कांग्रेस को समर्थन दिया. मतगणना केन्द्र के भीतर और आसपास पुलिस ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गए हैं.


इस बीच कलबुर्गी सीट पर हुए विधान परिषद चुनाव में नार्थ ईस्‍ट ग्रेजुएट सीट कांग्रेस के चंद्रशेखर पाटिल ने 321 वोट से जीत ली है. सभी 6 सीटों के नतीजे शाम 5 बजे के बाद जारी होंगे.

8 जून को हुआ था मतदान

कर्नाटक में रिक्‍त हुईं 6 विधान परिषद सीटों पर 8 जून को मतदान हुआ था. वहां भी बुधवार को गिनती चल रही है. सुबह से ही मतगणना केंद्रों पर स्थानीय नेताओं की भीड़ देखने को मिल रही है. कर्नाटक में विधान परिषद सदस्यों की संख्या 75 है. 6 विधान परिषद सदस्यों के विधानसभा में निर्वाचित होने पर ये सीटें खाली हुई हैं. इन विधान परिषद सदस्यों का कार्यकाल 17 जून को खत्‍म हो रहा है. इसलिए इससे पहले नए सदस्यों का चयन जरूरी है.


बीजेपी ने मैदान में उतारे हैं 5 उम्मीदवार

विधानसभा चुनाव में सबसे ज्यादा सीटें जीतने वाली बीजेपी ने विधान परिषद चुनाव में 5 उम्मीदवार उतारे हैं. बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति ने एस रुद्रगौड़ा, केपी नांजुन्दी, एन रविकुमार, तेजस्विनी गौड़ा और रघुनाथ माल्कापुरे को मैदान में उतारा है.

विधान परिषद सीटों के रुझान

साउथ टीचर्स : जेडीएस के मारीथिब्‍बे गौड़ा जीते

साउथ ईस्‍ट टीचर्स : बीजेपी के एमवाई नारायणस्‍वामी जीते

साउथ वेस्‍ट ग्रेजुएट : बीजेपी के अयानुरु मंजूनाथ और जेडीएस के अरुणा कुमार के बीच कांटे की टक्‍कर

नार्थ ईस्‍ट ग्रेजुएट : कांग्रेस के चंद्रशेखर पाटिल जीते

बैंगलोर ग्रेजुएट : बीजेपी के अच्‍छे गौड़ा शिवन्‍ना आगे

Next Story