Archived

कर्नाटक में कांग्रेस की ताकत बड़ी, बीजेपी वहीँ के वहीँ खड़ी, मोदी लहर नाकाम

कर्नाटक में कांग्रेस की ताकत बड़ी, बीजेपी वहीँ के वहीँ खड़ी, मोदी लहर नाकाम
x
कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस भले ही दूसरे नंबर की पार्टी रही हो, लेकिन जेडीएस के साथ मिलकर सत्ता में साझेदार है.
कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस भले ही दूसरे नंबर की पार्टी रही हो, लेकिन जेडीएस के साथ मिलकर सत्ता में साझेदार है. पंद्रह दिन के अंदर की कांग्रेस ने लगातार दूसरे उपचुनाव में जीत हासिल की है. पहले आरआर नगर सीट जीती और अब जयनगर विधानसभा सीट पर कब्जा जमा लिया है.
राजधानी बेंगलुरु की जयनगर विधानसभा सीट पर हुए चुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार सौम्या रेड्डी ने जीत हासिल कर ली है. उन्होंने बीजेपी उम्मीदवार बीएन प्रहलाद को मात दिया है. कांग्रेस ने इस सीट को बीजेपी से इस सीट को छीन लिया है.
बता दें कि बीजेपी के विधायक रहे बीएन विजयकुमार के निधन के चलते जयनगर सीट पर उपचुनाव हुआ है. बीजेपी ने सहानुभूति के जरिए जीतने के लिए विजयकुमार के भाई बीएन प्रहलाद को मैदान में उतारा था. जबकि कांग्रेस ने सिद्धारमैया सरकार में गृह मंत्री रहे रामालिंगा रेड्डी की बेटी सौम्या रेड्डी को उतारा. जेडीएस ने कांग्रेस को समर्थन किया था. इसी का नतीजा है कि कांग्रेस ने बीजेपी की परपंरागत सीट पर कब्जा जमा लिया है.
जयनगर सीट से पहले कांग्रेस ने बेंगलुरु शहर में राजराजेश्वरी नगर विधानसभा सीट पर हुए चुनाव में 25 हजार से ज्यादा वोटों के साथ जीत हासिल की थी. गठबंधन के बाद भी कांग्रेस और जेडीएस ने इस सीट पर एक - दूसरे के खिलाफ चुनाव लड़ रहे थे.
कांग्रेस के एन मुनिरत्ना को 1 लाख 8 हजार 64 वोट मिले थे . जबकि उनके सबसे नजदीकी प्रतिद्वंद्वी और बीजेपी उम्मीदवार तुलसीमुनि राजू गौड़ा को 82 हजार 572 वोट मिले थे. जबकि जेडीएस को 60 हजार 360 वोट प्राप्त हुए.

8 जून को हुआ था मतदान कर्नाटक में रिक्‍त हुईं 6 विधान परिषद सीटों पर 8 जून को मतदान हुआ था. वहां भी बुधवार को गिनती चल रही है. सुबह से ही मतगणना केंद्रों पर स्थानीय नेताओं की भीड़ देखने को मिल रही है. कर्नाटक में विधान परिषद सदस्यों की संख्या 75 है. 6 विधान परिषद सदस्यों के विधानसभा में निर्वाचित होने पर ये सीटें खाली हुई हैं. इन विधान परिषद सदस्यों का कार्यकाल 17 जून को खत्‍म हो रहा है. इसलिए इससे पहले नए सदस्यों का चयन जरूरी है.

बीजेपी ने मैदान में उतारे हैं 5 उम्मीदवार
विधानसभा चुनाव में सबसे ज्यादा सीटें जीतने वाली बीजेपी ने विधान परिषद चुनाव में 5 उम्मीदवार उतारे हैं. बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति ने एस रुद्रगौड़ा, केपी नांजुन्दी, एन रविकुमार, तेजस्विनी गौड़ा और रघुनाथ माल्कापुरे को मैदान में उतारा है.
विधान परिषद सीटों के रुझान
साउथ टीचर्स : जेडीएस के मारीथिब्‍बे गौड़ा जीते
साउथ ईस्‍ट टीचर्स : बीजेपी के एमवाई नारायणस्‍वामी जीते
साउथ वेस्‍ट ग्रेजुएट : बीजेपी के अयानुरु मंजूनाथ और जेडीएस के अरुणा कुमार के बीच कांटे की टक्‍कर
नार्थ ईस्‍ट ग्रेजुएट : कांग्रेस के चंद्रशेखर पाटिल जीते
बैंगलोर ग्रेजुएट : बीजेपी के अच्‍छे गौड़ा शिवन्‍ना आगे

Next Story