Top
Home > लाइफ स्टाइल > बच्चा पैदा करने में मदद करेगा ऐक्युपंक्चर, जानिए कैसे होंगी जल्दी प्रेग्नेंट!

बच्चा पैदा करने में मदद करेगा ऐक्युपंक्चर, जानिए कैसे होंगी जल्दी प्रेग्नेंट!

 Special Coverage News |  19 Dec 2019 4:45 AM GMT

बच्चा पैदा करने में मदद करेगा ऐक्युपंक्चर, जानिए कैसे होंगी जल्दी प्रेग्नेंट!
x

हमारी भाग-दौड़ भरी जिंदगी, खान-पान का गलत तरीका और बदलती लाइफस्टाइल का असर सिर्फ हमारी सेहत पर ही नहीं बल्कि फर्टिलिटी यानी बच्चा पैदा करने की क्षमता पर भी पड़ रहा है। ऐसे में कई बार गर्भधारण करने की कोशिश के बावजूद प्रेग्नेंट न हो पाना आपके लिए इमोशनल और फिजिकल दोनों ही स्तर पर तकलीफदेह हो सकता है। ऐसे में ऐक्युपंक्चर (acupuncture) प्रेग्नेंट होने में कैसे आपकी मदद कर सकता है,



कई स्टडीज में यह बात सामने आ चुकी है कि अगर पीसीओएस या किसी दूसरी वजह से महिला को प्रेग्नेंट होने में दिक्कत आ रही है या फिर ivf सफल नहीं हो पा रहा है तो ऐसी परिस्थिति में ऐक्युपंक्चर इन समस्याओं को दूर करने प्रेग्नेंसी और बर्थ रेट को बढ़ाने में मददगार साबित हो सकता है। दरअसल, स्ट्रेस हॉर्मोन फर्टिलिटी हॉर्मोन प्रोजेस्टेरॉन को कम कर देता है। ऐसे में कई डॉक्टर्स ऐक्युपंक्चर करवाने की सलाह देते हैं ताकि ओवरऑल स्ट्रेस लेवल को कम किया जा सके।




ऐक्युपंक्चर, ट्रडिशनल चाइनीज थेरपी है जिसमें बेहद बारीक स्टेनलेस स्टील सूईयों को शरीर के कुछ हिस्सों में चुभोया जाता है और फिर ये सूईयां बॉडी की एनर्जी को उत्तेजित करने में मदद करती हैं। ये सूईयां शरीर के किस भाग में चुभोई जा रही हैं इसी के आधार पर व्यक्ति को नींद आ सकती है, ज्यादा शांत महसूस होता है और एनर्जी भी पहले से अधिक महसूस होती है।

इतना ही नहीं ऐक्युपंक्चर करवाने के बाद हॉर्मोन्स के लेवल में बढ़ोतरी महसूस होती है और पेल्विक एरिया में ब्लड फ्लो भी बढ़ जाता है। ऐक्युपंक्चर शरीर को हीलिंग मोड में डाल देता है जिससे नर्वस सिस्टम शांत हो जाता है और सबसे अच्छी और बेस्ट बात ऐक्युपंक्चर की ये है कि इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता। इसके अलावा आप अपनी फर्टिलिटी ट्रीटमेंट के किसी बी स्टेज में ऐक्युपंक्चर करवा सकती हैं।




हालांकि अपने मन से ऐक्युपंक्चर करवाने की बजाए पहले अपने फिजिशन या गाइनैकॉलजिस्ट से संपर्क जरूर कर लें। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर फैलोपियन ट्यूब ब्लॉक्ड है या इस तरह की कोई और दिक्कत है तो उसका इलाज ऐक्युपंक्चर से संभव नहीं है। इसके अलावा बिना डॉक्टर से पूछे किसी भी तरह की चाइनीज दवा या जड़ी बूटी का सेवन न करें। इसके अलावा किसी ऐसे एक्सपर्ट के पास ही जाएं तो इन्फर्टिलिटी की भी ट्रीटमेंट करता हो क्योंकि सारे ऐक्युपंक्चर एक्सपर्ट यह ट्रीटमेंट नहीं करते।

Tags:    
Next Story
Share it