Top
Home > लाइफ स्टाइल > मोदी की शपथ ग्रहण की सबसे ख़ास बात, मेहमानों को खिलाई जायेगी यह विशेष दाल!

मोदी की शपथ ग्रहण की सबसे ख़ास बात, मेहमानों को खिलाई जायेगी यह विशेष दाल!

 Special Coverage News |  30 May 2019 8:38 AM GMT  |  दिल्ली

मोदी की शपथ ग्रहण की सबसे ख़ास बात, मेहमानों को खिलाई जायेगी यह विशेष दाल!
x

नरेंद्र मोदी आज दूसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। राष्ट्रपति भवन में भव्य समारोह की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं, जिसमें 8000 मेहमान शामिल होंगे। शाम 7 बजे प्रधानमंत्री मोदी राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में शपथ लेंगे। यह समारोह करीब 90 मिनट चलेगा। बिम्सटेक सदस्य देशों के नेताओं को खास तौर पर न्योता दिया गया है। इसके अलावा फिल्म, खेल और बिजनेस जगत की नामी हस्तियों को भी निमंत्रण भेजा गया है।

इस बार मेहमान दाल रायसीना का स्वाद भी चखेंगे, जिसे बनाने में 48 घंटे का वक्त लगता है। इसकी तैयारी मंगलवार शाम से शुरू हो चुकी है। खाना बनाने का जिम्मा राष्ट्रपति भवन के खास रसोइयों के जिम्मे है।

वीआईपी मूवमेंट को देखते हुए राजधानी में सुरक्षा के जबरदस्त इंतजाम किए गए हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक वीआईपी मेहमानों, राज्यपालों, मुख्यमंत्रियों और विदेशी मेहमानों के मद्देनजर दिल्ली पुलिस और 10 हजार सुरक्षाबलों को तैनात किया गया है। दिल्ली पुलिस ने एडवाइजरी जारी कर कहा कि गुरुवार को शाम 4 बजे से रात 9 बजे तक नई दिल्ली इलाके में कई सड़कें बंद रहेंगी।

मेहमानों को पहले चाय दी जाएगी इसके अलावा समोसा, सैंडविच और मिठाइयां भी होंगी। रात 9 बजे राष्ट्रपति भवन में सभी मेहमानों को डिनर दिया जाएगा।

'पनीर टिक्का' भी होगा खास

अधिकारी ने कहा कि शपथ ग्रहण समारोह में शरीक होने वाले अतिथियों के लिए 'पनीर टिक्का' जैसे हल्के जलपान की व्यवस्था होगी। उन्होंने कहा कि रात्रिभोज में 'दाल रायसीना' जैसा व्यंजन परोसा जाएगा. दाल रायसीना बनाने में इस्तेमाल की जानी वाली मुख्य चीजें लखनऊ से मंगाई गई हैं. इसे करीब 48 घंटे तक पकाया जाता है।

मंगलवार को शुरू हुई थी दाल रायसीना की तैयारी

प्रवक्ता ने बताया कि दाल रायसीना की तैयारी मंगलवार को शुरू की गई थी.। 'बंगाल की खाड़ी बहु-क्षेत्रीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग उपक्रम ' (बिमस्टेक) देशों के नेताओं ने प्रधानमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह में शरीक होने की पुष्टि की है। मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ और किर्गिज गणराज्य के राष्ट्रपति सोरोनबे जीनबेकोव ने भी इस कार्यक्रम में शरीक होने की पुष्टि की है।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it