लाइफ स्टाइल

कहीं आप भी तो नहीं हो गए पोर्न वीडियो की लत के शिकार? युवाओं में बढ़ रही यौन समस्याएं

Special Coverage News
10 Nov 2019 3:29 AM GMT
कहीं आप भी तो नहीं हो गए पोर्न वीडियो की लत के शिकार? युवाओं में बढ़ रही यौन समस्याएं
x

भारत में पॉर्न वेबसाइटों को प्रतिबंधित करने के बावजूद इस पर लगाम कसना आसान नहीं है. डिजिटलाइजेश के इस युग में स्मार्ट गैजेट की मदद से युवा आसानी से पॉर्न वेबसाइटों तक पहुंच रहे हैं. इंडिया टुडे सेक्स सर्वे, 2019 में भारतीयों ने पॉर्न वेबसाइट की सर्फिंग या पॉर्न देखने को लेकर खुलासा किया है.

भारत में जहां पॉर्न कंटेंट को ब्लॉक करने पर जोर दिया जा रहा है. वहीं, इस सर्वे में 79 प्रतिशत भारतीयों ने नियमित रूप से या कभी-कभार पॉर्न देखने की बात कबूली है.

इस शोध का हिस्सा न सिर्फ पुरुष बल्कि महिलाएं भी समान रूप से शामिल थीं. किशोरों द्वारा पॉर्न देखने को लेकर लंबे समय से बहस चली आ रही है. विशेषज्ञ पॉर्न वेबसाइटों को किशोरों के लिए उनकी कामुक इच्छाओं का संतुष्ट करने का एक जरिया मानते हैं.

सर्वे में सामने आए परिणामों में 85.5 फीसद पुरुषों ने यह माना था कि वह नियमित रूप से या कभी-कभार पॉर्न देखते हैं. इस मामले में महिलाएं भी पुरुषों से बहुत ज्यादा पीछे नहीं थी.

सर्वे में 71% महिलाओं ने पॉर्न देखने की बात पर सहमति जताई थी. जाहिर सी बात है कि महिलाओं के पॉर्न देखने का कारण भी पुरुषों जैसा ही हो सकता है.

साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ रितेश भाटिया कहता हैं, 'सोशल नेटवर्किंग साइट्स, डेटिंग पोर्टल और स्मार्टफोन एप बड़े पैमाने पर सेक्सटॉर्शन और साइबर स्टॉकिंग जैसे अपराधों में योगदान करते हैं.'

विशेषज्ञों का कहना है कि पॉर्न की लत से अपराध में वृद्धि तो होती ही है, साथ ही यौन असुरक्षा भी पैदा हो रही. वे पॉर्न कंटेंट को रिश्तों में कड़वाहट घोलने के लिए भी जिम्मेदार मानते हैं.

इस विषय पर साइकोलॉजिस्ट सादिया सलीद का कहना है, 'पॉर्न की लत किशोरों में तेजी से फैल रही है. लोगों को लगता है कि थकानभरे दिन के बाद वास्तव में यौन संबंध बनाने के झंझट की बजाए इसके माध्यम से आनंद प्राप्त करना ज्यादा आसान है.'

सलीद बताती हैं कि इंटरनेट की वजह से किशोरों के यौन व्यवहार में भी काफी बड़ा बदलाव देखने को मिला है. आज यौन संबंधों और अंतरंगता के विषय पर सलाह लेने वाले रोगियों की संख्या पहले से काफी ज्यादा हुई है.

सर्वे से ये भी पता लगता है कि भारतीय वर्जिनिटी के मामले में अब भी लकीर के फकीर हैं. इंडिया टुडे सेक्स सर्वे 2019 के मुताबिक, भारत में 53 फीसदी लोग अपने पार्टनर की वर्जिनिटी को बहुत गंभीरता से लेते हैं.

क्या आपने कभी अपने पार्टनर के साथ बेवफाई करने के बारे में सोचा है? इस सवाल के जवाब में इंदौर में 85 फीसदी लोगों ने हां में जवाब दिया, लखनऊ में हां कहने वालों की संख्या 46.5 फीसदी और गुरुग्राम में 42.6 फीसदी रही.

बता दें कि सेक्स सर्वे 23 जनवरी 2019 से 20 फरवरी 2019 तक 4,028 लोगों से बातचीत पर आधारित है. इसमें तीन आयु वर्ग 14-29, 30-49 और 50-69 वर्ष के लोगों से संपर्क किया गया था.

Tags
Special Coverage News

Special Coverage News

    Next Story