Home > लाइफ स्टाइल > IAS VS IPS जानिए कौन है ज्यादा पावरफुल, किसे मिलती है ज्यादा सुविधाएं,देख कर हैरान हो जायेंगे!

IAS VS IPS जानिए कौन है ज्यादा पावरफुल, किसे मिलती है ज्यादा सुविधाएं,देख कर हैरान हो जायेंगे!

 Special Coverage News |  22 July 2019 6:10 AM GMT  |  दिल्ली

IAS VS IPS जानिए कौन है ज्यादा पावरफुल, किसे मिलती है ज्यादा सुविधाएं,देख कर हैरान हो जायेंगे!

यूपीएससी छात्रों के बीच में हमेशा यह प्रतिस्पर्धा रहती है कि कौन ज्यादा पावरफुल है एक आईएएस या फिर एक आईपीएस चलिए आज हम इसी टॉपिक को लेकर बात करते हैं. जहां तक बात है इन दोनों पोस्ट को तो दोनों के फील्ड अलग अलग है हालांकि एक आईएएस काफी हद तक आईपीएस पर कंट्रोल रख सकता है चलिए जानते हैं कैसे.

एक आईएस जिले का सर्वे सर्वा होता है, सभी प्रशासनिक तथा कानूनी व्यवस्थाओं के लिए एक आईएस जिम्मेदार होता है. वहीं पर एक आईपीएस सिर्फ जिले की कानूनी व्यवस्थाओं के लिए उत्तरदाई होता है. जिले में कानून व्यवस्था का पालन करने की जिम्मेदारी एक आईएएस और आईपीएस दोनों अधिकारियों की होती है परंतु आईपीएस को कानून व्यवस्था के ऊपर समय-समय पर जिले के डीएम को रिपोर्ट देना पड़ता है.

एक आईएएस को ऑफिस के अलावा सभी सुविधाएं घर पर भी मिलती है क्योंकि वह घर पर भी लगातार लोगों से मिलता रहता है जिसके कारण एक आईएस की ड्यूटी 24 घंटे की होती है. वहीं पर एक आईपीएस की रोटी सिर्फ ऑफिस वर्किंग आवर होती है क्योंकि घर पर उनके ऑफिस की व्यवस्था नहीं की जाती बल्कि सारे काम उन्हें ऑफिस में ही करने होते हैं इसलिए उन्हें IAS से कम सुविधाएं घर पर दी जाती है.

दोस्तों अब आप समझ चुके होंगे कि एक आईएएस और आईपीएस दोनों के कामों में क्या अंतर होता है. और कौन सी पोस्ट की जिम्मेदारियां ज्यादा होती है.

आप क्या सोचते हैं कि कौन ज्यादा पावरफुल है, यदि जिंदगी में आपको एक बार बनने का मौका मिले तो आप क्या बनेंगे और बनकर आप पहला काम क्या करेंगे आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं.

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it
Top