लाइफ स्टाइल

न्यूली मैरिड कपल कुछ इस तरह करें फाइनैंशल प्लानिंग, जिससे बुढ़ापे तक मिले सुकून

Shiv Kumar Mishra
18 Oct 2020 11:30 AM GMT
न्यूली मैरिड कपल कुछ इस तरह करें फाइनैंशल प्लानिंग, जिससे बुढ़ापे तक मिले सुकून
x

जिनकी नई-नई शादी हुई है या होने वाली है, वे अभी दूसरी दुनिया में हैं। लेकिन खुमार टूटने के साथ ही असली शादीशुदा जिंदगी की शुरुआत होती है, जहां दोनों को बेहतर कल के लिए अजस्टमेंट करना पड़ता है। कल को बेहतर बनाने के लिए सबसे जरूरी है कि फाइनैंशल प्लानिंग आज की जाए और उसे अमल में लाया जाए। पति और पत्नी में चाहे दोनों या कोई एक अर्निंग हो, दोनों को एक दूसरे के बारे में सही जानकारी होनी चाहिए। इससे आपके लिए परिस्थितियों को समझना और संभालना आसान होता है। कपल्स को सबसे पहले कम्युनिकेशन क्लियर रखना चाहिए।

हेल्दी कम्युनिकेशन से होगी हेल्दी फ्यूचर की शुरुआत

अगर कपल्स के बीच कम्युनिकेशन हेल्दी है तो दोनों के लिए अपने-अपने और मिलाकर गोल्स सेट करना आसान होगा। अभी करियर में दोनों क्या कर रहे हैं, आने वाले दिनों में करियर में खुद को कहां देख रहे हैं, उनकी वर्तमान की सबसे बड़ी जरूरत क्या है, भविष्य में वे कैसी जिंदगी चाहते हैं, नौकरी छूट जाने पर किस तरह की चुनौती सामने आएगी, बच्चे की प्लानिंग कब करनी है, उसकी स्कूलिंग कहां होनी है, घर कैसा होगा। इन तमाम पहलुओं पर गंभीरता से विचार करने के बाद सोर्स ऑफ इनकम क्या है इसे समझना सबसे जरूरी है। आपकी जितनी कमाई होगी खर्च भी उसी के हिसाब से होने चाहिए और निवेश को कभी नहीं भूलना चाहिए। इस तरह से वर्तमान और भविष्य दोनों को सुरक्षित रखा जा सकता है।

असेट्स और लाएबिलिटी को लेकर रहें सतर्क

कपल्स को अपने असेट्स और लाएबिलिटी को बहुत गंभीरता से लेना चाहिए। होम लोन पहले से चल रहा है या फिर भविष्य में होगा, एजुकेशन लोन या पर्सनल लोन तो नहीं चल रहा है, क्रेडिट कार्ड पर कितना बकाया है, सेविंग्स कहां-कहां हैं, इन्वेस्टमेंट कब मैच्योर होने वाला है, इसके अलावा कोई कर्ज तो नहीं है। मुसीबत के लिए गोल्ड, प्रॉपर्टी, शेयर्स कितने हैं। इन चीजों को ध्यान में रखते हुए महीने की कमाई में खर्च को अजस्ट करना है और अपने ऊपर की लाएबिलिटी को धीरे-धीरे कम करना है। इस तरह फाइनैंशल प्लानिंग करने से जिंदगी का लुत्फ भी उठा पाएंगे और धीरे-धीरे आप कर्ज मुक्त भी हो जाएंगे। अगर कोई कर्ज नहीं है तो धीरे-धीरे आपके पास लाखों रुपये जमा हो जाएंगे और साथ में भविष्य भी सुरक्षित हो रहा है।

फूड, होम और कपड़े सबसे पहले

फाइनैंशल प्लानिंग करने के दौरान सबसे पहले क्या? इस बात का हमेशा खयाल रखना चाहिए। अच्छी लाइफ के लिए सबसे पहले खाना, घर, कपड़े की जरूरत होती है। यह सबसे जरूरी है। उसके बाद अगर पैसे बचते हैं तो अपने ऊपर की लाएबिलिटी पर ध्यान दें। अगर वह नहीं है तो फिर कार समेत दूसरी इच्छाओं की बारी आती है। अगर लाएबिलिटी है तो साथ में दोनों चीजें चलाई जा सकती हैं। हालांकि इस बात का हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि अपनी लाएबिलिटी को कभी हल्के में नहीं लें।

इमर्जेंसी फंड बहुत जरूरी

कपल्स को कुछ बातों को हमेशा ध्यान में रखना चाहिए। बात अगर फाइनैंशल प्लानिंग की हो रही है तो हेल्थ इंश्योरेंस, लाइफ इंश्योरेंस, कम से कम एक SIP, इमर्जेंसी फंड होना जरूरी है। इसके बिना जिंदगी सुरक्षित नहीं है। इसलिए सबसे पहले इस लिस्ट को चेक करें और पूरा करें।


Next Story