Top
Home > लाइफ स्टाइल > सेक्स में रुचि कम कर देती हैं ये 5 वजहें, जानें- क्या हैं उपाय?

सेक्स में रुचि कम कर देती हैं ये 5 वजहें, जानें- क्या हैं उपाय?

आइए, यहां जानते हैं कुछ प्राथमिक कारण...

 Special Coverage News |  13 Sep 2019 5:30 AM GMT  |  दिल्ली

सेक्स में रुचि कम कर देती हैं ये 5 वजहें, जानें- क्या हैं उपाय?
x
File Photo

अगर आपको ऐसा लग रहा है कि आपकी पत्नी या गर्लफ्रेंड की सेक्स में रुचि लगातार कम हो रही है। तो इसकी वजह मेंटल, इमोशनल और फिजिकल कोई भी हो सकती है। अब यह आपकी जिम्मेदारी बनती है कि आप इस बात का पता लगाएं कि उसकी घटती रुचि की वजह क्या है। आइए, यहां जानते हैं कुछ प्राथमिक कारण...

नैचरल लूब्रिकेंट की कमी

एक ऐज के बाद ज्यादातर महिलाएं इस समस्या का सामना करती हैं। नैचरल लूब्रिकेंट की कमी में सेक्स के दौरान पेनिट्रेशन काफी पेनफुल हो सकता है। हालांकि अच्छी क्वॉलिटी के ल्यूब्स से यह समस्या दूर की जा सकती है। लेकिन बेहतर होगा कि आप इस बारे में गाइनोकॉलजिस्ट से बात कर लें।

काम का अधिक दवाब

पत्नी की सेक्स में अरुचि की वजह कहीं उसके ऊपर बढ़ता काम का दवाब तो नहीं है, इस बात का पता करें। घर-परिवार की जिम्मेदारी संभालना इतना आसान नहीं है। बहुत एनर्जी चाहिए होती है और बहुत थकान भरा होता है सबकुछ मैनेज करना। आप पता करें कि आखिर वजह क्या है। घर के काम में यथा संभव पत्नी का हाथ बटाएं।

सबकुछ एक जैसा

अगर आप हमेशा एक ही जगह और एक ही पोजिशन में सेक्स करते हैं तो हो सकता है इस कारण भी आपकी पत्नी को सेक्स में अरुचि हो रही हो। इस कंडीशन में कई बार ऐसा भी होता है कि महिलाओं को खुद नहीं पता होता कि उनका सेक्स करने का मन क्यों नहीं है। आप जानने की कोशिश करें और जगह में बदलाव करें।

भावनात्मक भी हो सकती है समस्या

महिलाओं में मूड स्विंग की समस्या बेहद आम है। ऐसा हॉर्मोन्स के उतार-चढ़ाव के कारण भी होता है। आप पत्नी से प्यार से बात करें। उनकी बातें ध्यान से सुनें। जरूरी होने पर डॉक्टर या काउंसलर की मदद लेने में भी ना झिझकें। खास बात यह है कि इस सबके दौरान आपको धैर्य बनाए रखना होगा।

यह भी है एक कारण

कई बार महिलाएं अपने लुक्स को लेकर ज्यादा कॉन्शस हो जाती हैं तो कभी-कभी पार्टनर के प्रति भी उनका आकर्षण कम हो जाता है। यह समस्या जेंडर स्पेसिफिक नहीं है। ऐसा पुरुषों के साथ ही होता है। लेकिन आमतौर पर महिलाएं सेक्स से जुड़ी समस्याओं पर बात नहीं कर पाती हैं।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it