Top
Home > लाइफ स्टाइल > मौसम विभाग की चेतावनी जरुर पढ़ें, इन इलाकों में पड़ेगी भीषण गर्मी तापमान 45 डिग्री पार!

मौसम विभाग की चेतावनी जरुर पढ़ें, इन इलाकों में पड़ेगी भीषण गर्मी तापमान 45 डिग्री पार!

 Special Coverage News |  1 Jun 2019 7:55 AM GMT  |  दिल्ली

मौसम विभाग की चेतावनी जरुर पढ़ें,  इन इलाकों में पड़ेगी भीषण गर्मी तापमान 45 डिग्री पार!
x

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने चेतावनी जारी कर देशवासियों को गर्म हवा (लू) से बचने की सलाह दी है. IMD की ओर से जारी अलर्ट में कहा गया है कि उत्तर भारत के दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश, पंजाब, चंड़ीगढ़, मध्य प्रदेश, बिहार, राजस्थान समेत कई इलाकों में भीषण गर्मी और लू के प्रकोप में है. जम्मू कश्मीर, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश और राजस्थान में शुक्रवार को सबसे अधिक तापमान दर्ज किया गया. वहीं, श्रीगंगानगर में पारा 50 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया.हालांकि, (IMD) ने मानसून के इस हफ्ते केरल पहुंचने का अनुमान जताया है. साथ ही, असम मेघालय, नागालैंड, त्रिपुरा और कर्नाटक में तेज बारिश की उम्मीद जताई है.

मौसम विभाग की चेतावनी-दिल्ली में भीषण गर्मी और लू के थपेड़ों से ऊपर चढ़ता पारा शुक्रवार को 47 डिग्री पर जा पहुंचा. नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम और फरीदाबाद में भी तापमान 45 से 46 डिग्री के बीच दर्ज किया गया. मौसम विभाग का अनुमान है कि इस बार पारा पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ सकता है. मौसम विभाग की मानें तो अगले एक हफ्ते तक गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है.

(मौसम विभाग के अलर्ट की पूरी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें:


उत्तर पश्चिम भारत में पंजाब-हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में भीषण गर्मी से लोग परेशान हैं. मौसम विभाग ने इन सभी इलाकों में जबरदस्त गर्मी के चलते हीटवेव का रेड अलर्ट जारी कर दिया है. मौसम विभाग का कहना है जबरदस्त गर्मी का दौर 3-4 दिन जारी रहेगा.

मौसम विभाग का कहना है कि राजधानी दिल्ली में 3 जून तक तापमान 44-45 डिग्री सेल्सियस के आस-पास बना रहेगा यानी इस दौरान गर्म हवाएं जारी रहेगी. उसके बाद चार जून की रात से बादलों की आवाजाही के बीच आंधी पानी की संभावना जताई जा रही है.

दक्षिण भारत के तेलंगाना के कई हिस्से एक महीने से लू की चपेट में हैं. तेलंगाना में लू और भीषण गर्मी से 22 दिन में 17 लोगों की मौत हो चुकी है. भारतीय मौसम विभाग ने तेलंगाना में अगले तीन दिनों तक तेज लू चलने की चेतावनी और लोगों को धूप में निकलने से बचने की सलाह दी है.

राजस्थान के श्रीगंगानगर में पारा 49.6 डिग्री तक पहुंच गया, जो अब तक का सबसे अधिक अधिकतम तापमान रहा है. गर्मी ने 75 साल का रिकॉर्ड तोड़ डाला. इससे पहले श्रीगंगानगर में 30 मई 1944 को अधिकतम तापमान 49.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

राजस्थान के ही चुरु में अधिकतम तापमान 48.5 और बीकानेर में 46.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. सिर्फ राजस्थान ही नहीं बल्कि पहाड़ो की रानी शिमला में शुक्रवार दिन का अधिकतम तापमान 30 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य से पांच डिग्री ज्यादा है. ऊना में तापमान 46 डिग्री और हरियाणा के नारनौल में पारा 47 डिग्री तक पहुंच गया.

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it