Top
Home > लाइफ स्टाइल > तीन सेकेंड से अधिक समय तक हाथ मिलाना और देर तक आंखें बंद रखना चिंता को देता है बढ़ावा

तीन सेकेंड से अधिक समय तक हाथ मिलाना और देर तक आंखें बंद रखना चिंता को देता है बढ़ावा

 Special Coverage News |  13 Oct 2019 11:52 AM GMT  |  दिल्ली

तीन सेकेंड से अधिक समय तक हाथ मिलाना और देर तक आंखें बंद रखना चिंता को देता है बढ़ावा
x


तीन सेकेंड से अधिक समय तक हाथ मिलाना चिंता को बढ़ावा देता है।एक शोध में पाया गया कि लंबे समय तक किसी का हाथ पकड़कर हिलाना रिश्तों को नुकसान पहुंचाना है।डंडी विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं का मानना है कि लंबे समय तक किसी का हाथ पकड़ना कम व्यक्तियों को ही पसंद आता है।

एक प्रयोग में 36 लोगों ने अपने हाथों को लंबे समय तक मिलाया, लेकिन उन्हें इस तरह हाथ मिलाने को लेकर कुछ नहीं बताया गया था।जिन लोगों ने लंबे समय तक हाथ मिलाया,वे कम खुश लग रहे थे,पिछली बातचीत की तुलना में बहुत कम हंसे,जबकि उनके हाथों को छूने या रगड़ने से चिंता के लक्षण दिखाई दे रहे थे।अध्ययन में पाया गया कि बहुत लंबे समय तक हाथ मिलाना सामाजिक नियमों का उल्लंघन करता है।

देर तक आंखें बंद रखने या नींद लेने से याददाश्त पर भी होता है बुरा असर

पिछले कई अध्ययनों में अल्जाइमर की बीमारी को नींद की कमी से जुड़ा हुआ पाया गया, लेकिन एक नए शोध में दावा किया गया है कि ज्यादा देर तक आंख बंद रहने या ज्यादा नींद लेने से याददाश्त पर बुरा असर पड़ता है। शोध के दौरान वैज्ञानिकों ने पाया कि जो व्यक्ति 9 घंटे या उससे अधिक की नींद लेते हैं उनकी याददाश्त और भाषा कौशल में महत्वपूर्ण गिरावट देखने को मिली।इसके साथ ही उन लोगों में भी खतरा देखने को मिला जो 6 घंटे की नींद लेते हैं।

शोध की बाद वैज्ञानिकों ने दावा किया कि 7- 8 घंटे की नींद लेना सबसे बेहतर है और इससे इन खतरों को टाला जा सकता है। हालांकि, शोधकर्ता इस बात को लेकर पूरी तरह से आश्वस्त नहीं थे कि ज्यादा सोना अवसाद के खतरे को बढ़ा सकता है,लेकिन उनका कहना था कि यदि व्यक्ति के मस्तिष्क में किसी प्रकार का व्यवधान या रोग हो, तो उसे नींद ज्यादा आती है। इसके लिए मिआमी मिलर स्कूल यूनिवर्सिटी की टीम से 7 वर्षों तक करीब 5247 स्पेन के लोगों पर अध्ययन किया।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it