भोपाल

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता बाबूलाल गौर का निधन

Special Coverage News
21 Aug 2019 3:27 AM GMT
मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता बाबूलाल गौर का निधन
x

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता बाबूलाल गौर का आज लंबी बीमारी के बाद नर्मदा अस्पताल में निधन हो गया हैं। पिछले कई महीनों से बीमार चल रहे बाबूलाल गौर 15 दिनों से नर्मदा अस्पताल में भर्ती थे डॉक्टर का कहना हैं की बाबूलाल गौर की किडनी ने काम करना बिल्कुल बन्द कर दिया था उनको वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखा गया था आज नर्मदा अस्पताल में उनकी दिल की धड़कन रुक जाने से बाबूलाल गौर ने नर्मदा अस्पताल में अंतिम साँस ली उनकी उम्र 89 साल की थी।

बाबूलाल गौर भारतीय जनता पार्टी के बड़े नेताओं में शुमार रहे हैं और मध्य प्रदेश की राजनीति में अलग ही रुतबा रखते थे वो भारतीय जनता पार्टी एवं पार्टी के नेताओ के हमेशा मार्गदर्शक रहे हैं

बाबूलाल गौर भोपाल की गोविंदपुरा विधानसभा सीट से विधायक रहे हैं रिकार्ड 10 बार विधायक का चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंचे थे। वे अगस्त 2004 में उमा भारती के पद छोड़ने के बाद मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री बने। नवंबर 2005 तक वे मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे। इसके अलावा भी भाजपा की सुंदरलाल पटवा सरकार में मंत्री रहे थे तत्कालीन शिवराज सरकार में भी वो गृहमंत्री रहे थे।

बाबूलाल गौर के निधन से जहाँ भारतीय जनता पार्टी के नेताओ और कार्यकर्ताओं में शोक हैं वही मध्य प्रदेश की राजनीति को भी बहुत बड़ा नुकसान हुआ हैं जिसकी भरपाई नही हो सकती।बाबूलाल गौर का जन्म 2 जून 1930 को हुआ था वर्तमान में गोविंदपुरा विधानसभा सीट से उनकी पुत्रवधु कृष्णा गौर विधायक हैं।


बाबूलाल गौर के निधन पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा कि मध्यप्रदेश की राजनीति में एक युग की समाप्ति। बीजेपी के आधार स्तंभ, पूर्व मुख्यमंत्री, हमारे मार्गदर्शक व जन-जन के नेता श्री बाबूलाल गौर के निधन से दुःखी हूँ। ईश्वर से प्रार्थना है कि दिवंगत आत्मा को शांति प्रदान करें व परिजनों को इस गहन दुःख को सहने की क्षमता प्रदान करें। आदरणीय बाबूलाल गौर को सत्य के लिए लड़ने वाले सिपाही और मज़दूरों, गरीबों व कमज़ोर वर्ग के हितों के रक्षक के रूप में सदैव याद किया जायेगा। गोवा मुक्ति आंदोलन से लेकर आपातकाल तक में पुलिस की लाठियों का निडरता से सामना करने वाले नायक युगों युगों तक हमारे दिलों में जिंदा रहेंगे।

Tags
Special Coverage News

Special Coverage News

    Next Story