Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > सुप्रीमकोर्ट ने मध्यप्रदेश चुनाव को लेकर चुनाव आयोग और मध्यप्रदेश चुनाव आयोग को किया नोटिस जारी

सुप्रीमकोर्ट ने मध्यप्रदेश चुनाव को लेकर चुनाव आयोग और मध्यप्रदेश चुनाव आयोग को किया नोटिस जारी

 Special Coverage News |  2018-08-23 07:21:50.0  |  भोपाल

सुप्रीमकोर्ट ने मध्यप्रदेश चुनाव को लेकर चुनाव आयोग और मध्यप्रदेश चुनाव आयोग को किया नोटिस जारी

सुप्रीम कोर्ट ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कमलनाथ की दायर याचिका पर भारतीय चुनाव आयोग और मध्य प्रदेश चुनाव आयोग को नोटिस जारी किया है। नोटिस के मुताबिक यह याचिका मध्यप्रदेश में आने वाले चुनाव को पारदर्शी कराने के उद्देश्य से की गई है।


कोर्ट ने पूंछा है कि इस याचिका पर चुनाव आयोग मध्यप्रदेश अपना हलफनामा दाखिल कर चुनाव की प्रक्रिया के बारे में जानकारी दे ।प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनावों में पारदर्शिता की मांग को लेकर दायर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने अगले हफ्ते सुनवाई करने का फैसला किया है। यह याचिका कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ ने दायर की थी। याचिका में ये सुनिश्चित करने की मांग की गई है कि ईवीएम और वीवीपैट दोनों के मतों की गिनती आपस में मेल खाएं।


गौरतलब है कि कांग्रेस ईवीएम की विश्वसनीयता पर सवाल उठाती रही है। इसी के चलते कांग्रेस ने याचिका दायर करते हुए यह मांग की थी कि चुनाव आयोग को निर्देश दिए जाएं कि वो यह सुनिश्चित करे कि वीवीपैट और ईवीएम पर होने वाले वोट आपस मेल खाएं, ऐसा ना हो कि वीवीपैट पर वोटों की संख्या ईवीएम पर पड़े वोटों से कम या ज्यादा हो।


सुप्रीम ने इस मामले की सुनवाई अगले हफ्ते करने का फैसला लिया है। आपको बता दें कि इस बारे में चुनाव आयोग कई बार स्पष्ट कर चुका है कि ईवीएम में किसी प्रकार की गड़बड़ी या छेड़छाड़ नहीं की जा सकती। मप्र में कांग्रेस लगातार चुनाव आयोग पर सवाल उठाती रही है, इससे पहले भी वोटिंग लिस्ट में गड़बड़ी की शिकायत कांग्रेस दिल्ली में कर चुकी है।

Tags:    
Share it
Top