इंदौर

इंदौर में ह्रदयविदारक हादसा, दादा, दादी और पोते जिंदा जले, तीनों की मौत

Special Coverage News
19 Nov 2018 9:57 AM GMT
इंदौर में ह्रदयविदारक हादसा, दादा, दादी और पोते जिंदा जले, तीनों की मौत
x

मल्हारगंज थाना क्षेत्र के छीपा बाखल में दर्दनाक हादसे में तीन लोगों की मौत हो गई। सोमवार अलसुबह गली नंबर दो स्थित एक मकान में आग लगने से दादा-दादी और नाबालिग पोता जिंदा जल गया। वहीं घर में सो रहे परिवार के अन्य 7 सदस्यों को बचा लिया गया। आग की जानकारी लगते ही क्षेत्र में हड़कंप मच गया। सूचना के बाद मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड की टीम ने आग पर काबू पाया। प्रारंभिक जांच में आग शॉर्ट सर्किट से लगना पाया गया है।

हृदय विदारक घटना में दादा सलीम पिता हाजी गुल हुसैन (65), पत्नी नजमा बी (60) और 15 वर्षीय कासिम पिता अमिन की जलने से मौत हो गई। बताया जा रहा है कि अलसुबह साढ़े 3 से चार बजे के बीच दो नंबर गली स्थित सलीम हुसैन के मकान में शॉर्ट सक्रिट से आग लग गई। घर पुराना और लकड़ी से बना होने की वजह से कुछ ही देर में आग ने विकराल रूप ले लिया। घर में परिवार के 10 लोग सो रहे थे।

आग देख दादा ने सभी लोगों को तत्काल उठाया और उन्हें बाहर निकालने लगे। इसी दौरान उन्हें यादा आया कि उनका पोता सलीम और पत्नी नजमा भीतर के कमरे में सो रहे हैं। परिवार के 7 लोगों को बाहर निकालने के बाद वे पत्नी और पोते को बचाने गए, लेकिन जब तक आग ने विकराल रूप ले लिया था। लकड़ी का पाट गिरने तीनों ही बाहर नहीं निकल पाए।

आग की जानकारी लगते ही पड़ोसियों ने पुलिस और फायर टीम को सूचना दी। मौके पर पहुंची दमकल ने जब तक आग पर काबू पाया। तीनों आग में जिंदा जल चुके थे। पुलिस ने जेसीबी की मदद से सुबह मलबा हटाकर तीनों शवों को घर से बाहर निकाला और पोस्टमाॅर्टम के लिए अस्पताल भिजवाया। मकान के निचले हिस्से में कपड़े की दुकान थी। इसलिए भी आग तेजी से फैली। हादसे में इमरान, सदर, इरफान, सानिया, अफ्फान, रय्यान और शबनम को बचा लिया गया।

हादसा 8/2 नंबर मकान में हुआ। सुबह जब दमकल ने आग पर काबू पाया तो परिवार के तीन सदस्यों के अंदर होने की बात सामने आई। पुलिस ने तत्काल शवों को खोजना शुरू किया। इसके लिए जेसीबी और पोकलेन मशीन का सहारा लिया गया। कुछ देर बाद एक शव तो मिल गया, लेकिन दो शव मलबे में दबे हुए थे। मलबा हटाने के दौरान पास के दूसरे मकान के गिरने का डर था, इसलिए मकान को खाली करवाया गया। इसके बाद मलबा हटाकर अन्य शवों को बाहर लाया गया।

पड़ोसियों ने बताया कि अलसुबह आग लगने के बाद शोर शुरू बाहर आया तो मकान जल रहा था। हम लोगों ने तत्काल आग पर काबू पाने के लिए पानी डालना शुरू किया। पुलिस और दमकल विभाग को भी सूचना दी। हमने घरों से पानी की मोटर भी बुलवाई और पानी डाला, लेकिन आग बढ़ती ही चली गई। हमने काफी प्रयास किए लेकिन आग नहीं बुझा पाए।

Next Story