महाराष्ट्र

महाराष्ट्र: भिवंडी में गिरी चार मंजिला इमारत, 2 की मौत

Special Coverage News
24 Aug 2019 4:50 AM GMT
महाराष्ट्र: भिवंडी में गिरी चार मंजिला इमारत, 2 की मौत
x
इमारत को समय रहते खाली करा लिया गया था लेकिन पांच लोग इमारत में रखा अपना कुछ सामान लेने गए थे, इसी बीच इमारत ढह गई.

महाराष्ट्र के भिवंडी, शांतिनगर इलाके में एक चार मंजिला इमारत बीती रात गिर गई. इस इमारत के मलबे में फंसे लोगों को बचाने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया गया है. इस घटना में अब तक 2 लोगों की जान जा चुकी है. इस इमारत में कुल 5 लोग बिना परमिशन के अपना सामान लेने गए थे, इसी समय इमारत ढह गई. ये इमारत 8 साल पहले अवैध रूप से बनाई गई थी. अफसरों के मुताबिक, इसकी जांच की जाएगी.

अशोक रणखंब, भिवंडी-निजामपुर नगर निगम के आयुक्त के अनुसार, हमें पहले ही जानकारी मिल गई थी कि ये इमारत गिर सकती है जिसके बाद तुरंत कार्रवाई करते हुए हमारी इमरजेंसी टीम मौके पर पहुंची और इमारत का मुआयना किया. जिसके बाद इमारत को खाली करा लिया गया था.



भिवंडी नगरपालिका की ओर से दी जानकारी के अनुसार, शुक्रवार शाम 7.30 से 8 के बीच में चार मंजिला हिलने लगी थी, जिसके बाद 9.30 बजे देर रात भिवंडी महानगरपालिका के कंट्रोल रूम में कॉल आया. इसके बाद महानगरपालिका के कुछ अधिकारी मौके पर पहुंचे और इमारत को खाली करवा लिया गया था लेकिन कुछ 5 लोग इमारत में रखा अपना कुछ सामान लेने वापस गए थे. इसी दौरान पूरी बिल्डिंग ढह गई. अभी भी मलबे में 2 लोगों के दबे होने की जानकारी है.

जबकि 4 लोगों को सही सलामत बचाया गया है और 2 व्यक्ति की मलबे की चपेट में आने से मौत हो गई. मौके पर मौजूद एनडीआरएफ और फायर ब्रिगेड के कर्मचारी डॉग स्कॉड के जरिए मलबे के नीचे फंसे लोगों की तलाश कर रहे हैं.

इससे पहले मुंबई के डोंगरी में भी इमारत गिरने से बड़ा हादसा हुआ था. इसमें 14 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी. हालांकि रेस्क्यू टीम ने 23 लोगों को बचा लिया था. राज्य के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने मृतकों के परिजनों को 5-5 लाख रुपए और सभी घायलों को 50-50 हजार रुपए मुआवजा देने की घोषणा की थी. इसके साथ ही राज्य सरकार ने सभी घायलों के इलाज का भी खर्च उठाने का फैसला किया था.

Tags
Special Coverage News

Special Coverage News

    Next Story