मुम्बई

इधर सरकार ले रही थी शपथ उधर नागपुर पुलिस पूर्व सीएम के घर सम्मन लेकर पहुंची!

Special Coverage News
29 Nov 2019 2:29 AM GMT
इधर सरकार ले रही थी शपथ उधर नागपुर पुलिस पूर्व सीएम के घर सम्मन लेकर पहुंची!
x
चुनावी हलफनामा में '1996 और 1998 केआपराधिक' मामले का खुलासा नहीं करने पर नागपुर कोर्ट ने फडणवीस को नोटिस भेजा

नागपुर: नागपुर पुलिस ने गुरुवार को महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को एक स्थानीय अदालत द्वारा एक मामले के सिलसिले में एक समन जारी किया, जिसमें उन पर चुनावी हलफनामे में उनके खिलाफ दो आपराधिक मामलों की जानकारी छुपाने का आरोप है।

सदर पुलिस थाने के एक अधिकारी ने कहा कि फडणवीस के घर पर सम्मन दिया गया। यह मामला उस दिन सामने आया जब महाराष्ट्र में शिवसेना के नेतृत्व वाली नई सरकार ने शपथ ली। फड़नवीस नागपुर से विधायक हैं।

मजिस्ट्रेट की अदालत ने 1 नवंबर को एक आवेदन बहाल किया था जिसमें कथित रूप से खुलासा न करने के लिए भाजपा नेता के खिलाफ आपराधिक कार्यवाही की मांग की गई थी। शहर के वकील सतीश उके ने अदालत में एक आवेदन दायर कर मांग की थी कि फड़नवीस के खिलाफ आपराधिक कार्यवाही शुरू की जाए।

बॉम्बे हाई कोर्ट ने निचली अदालत के पहले उके की याचिका को खारिज कर दिया था। लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने 1 अक्टूबर को मजिस्ट्रेट की अदालत को उके द्वारा दायर आवेदन के साथ आगे बढाने का निर्देश दिया।

4 नवंबर को मजिस्ट्रेट की अदालत ने कहा कि इस मामले को सारांश आपराधिक मामले के रूप में रखा जाएगा, और नोटिस जारी किया जाएगा। मजिस्ट्रेट एस डी मेहता ने कहा, "आरोपी (फडणवीस) के खिलाफ जनप्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 125 ए के तहत अपराध के लिए दंडात्मक कार्रवाई जारी है।"

1996 और 1998 में फडणवीस के खिलाफ धोखाधड़ी और जालसाजी के मामले दर्ज किए गए है, लेकिन दोनों मामलों में आरोप तय नहीं किए गए। उके ने आरोप लगाया कि फडणवीस ने अपने चुनावी हलफनामों में इस जानकारी का खुलासा नहीं किया।

Tags
Special Coverage News

Special Coverage News

    Next Story